MP DA Hike: होली से पहले CM शिवराज का ऐलान, राज्य कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 31 फीसदी किया

Jayesh Jetawat, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 9:30 PM IST
  • मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को सीएम शिवराज ने होली से पहले महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का तोहफा दिया है. एमपी में डीए की दर बढ़कर 31 फीसदी हो गई है.
सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने जन्मदिन पर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. सीएम शिवराज ने होली से पहले राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है. डीए की नई दर 1 अप्रैल 2022 से लागू होगी. मध्य प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को भी अब केंद्रीय कर्मचारियों जितना डीए मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को डीए बढ़ोतरी की घोषणा की. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट काल में प्रदेश की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई थी. इस वजह से डीए बढ़ोतरी के फैसले में देरी हुई. मगर सरकार ने कर्मचारियों के हित में महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया है. कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ अप्रैल महीने से मिलने लगेगा.

MPPEB: एमपी 10वीं-12वीं बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, रिजल्ट जल्द

रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य प्रदेश में राज्य कर्मचारियों को वर्तमान में 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. यानी कि शिवराज सरकार ने डीए में सीधे 11 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे पहले अक्टूबर 2021 में 8 फीसदी डीए बढ़ाया गया था.

जन्मदिन के दिन सीएम का प्रदेशवासियों को तोहफा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन के मौके पर ये घोषणा की है. इसके अलावा उन्होंने प्रदेश की बेटियों के लिए भी बड़ी घोषणा की. सीएम शिवराज ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत कॉलेज में एडमिशन लेने वाली लड़कियों को एकमुश्त 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. ताकि वे बिना रुकावट के उनकी पढ़ाई हो सके.

अन्य खबरें