MP: बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद मचा हड़कंप, चिकन शॉप भी बंद, 40 दिन में हुई 40 कौओं की मौत

Swati Gautam, Last updated: Tue, 30th Nov 2021, 9:11 PM IST
  • मध्य प्रदेश आगर मालवा में पिछले चार दिन में 48 कौओं और एक मुर्गे की मौत के बाद राज्य में H5H8 वायरस यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने आपातकालीन बैठक बुलाई जिसमें अगले आदेश तक मांस मीट की दुकानें बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.
बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद मचा हड़कंप, चिकन शॉप भी बंद, 40 दिन में हुई 40 कौओं की मौत. file photo

भोपाल. कोरोना वायरस की तीसरी लहर और कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लोगों के मन में भय खत्म नहीं हुआ था कि मध्य प्रदेश के आगर मालवा में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से खलबली मच गई है. मंगलवार को जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने आपातकालीन बैठक बुलाई. जिसमें अधिकारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी भोपाल से 180 किलोमीटर दूर स्थित आगर मालवा में पिछले चार दिन में जिन 48 कौओं और एक मुर्गे की मौत की खबर सामने आई थी. उनके नमूने प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजे गए थे. जिसके बाद उनमें H5H8 वायरस यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. सरकार की और से राज्य में बर्ड फ्लू के खिलाफ सतर्कता बरतने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया है. प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर आगामी आदेश तक मांस- मीट की दुकानें भी बंद करवा दी गई हैं. वहीं आगर मालवा के जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने बताया कि हमने मृत पाए गए कौओं के नमूने प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजे थे. इन नमूनों की जांच से H5H8 वायरस (बर्ड फ्लू का एक प्रकार) की उपस्थिति की पुष्टि हुई है. जिसके बाद बैठक में मांस मीट की दुकानें बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कलेक्टर ने कहा कि हमने पोल्ट्री के नमूने भी लिए हैं. संबंधित विभागों के अधिकारियों को (केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग के) दिशा-निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

ओमिक्रॉन कोरोना वेरिएंटः अफ्रीका से जबलपुर पहुंची महिला, निकली सैन्य अफसर

अन्य अधिकारी ने बताया कि जिन आगर मालवा में पिछले चार दिन में 48 कौओं की मौत के बाद नमूने भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भेजे गए थे. उन्होंने आगे कहा कि पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ एसवी कोसरवाल की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है. यह जल्द से जल्द पक्षियों की मौत और बर्ड फ्लू के बारे में लोगों को सूचित करने का भी काम करेगा. इसके अलावा मध्य प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने जिलों, विशेषकर सीमावर्ती इलाकों पर नजर रखने के आदेश दिए हैं. साथ ही पक्षियों की हो रहीं मौत से संबंधित किसी भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं.

अन्य खबरें