परीक्षा में सैफ-करीना के बेटे तैमूर का पूछा नाम, जिला प्रशासन ने स्कूल को भेजा नोटिस

Somya Sri, Last updated: Sun, 26th Dec 2021, 8:09 AM IST
  • मध्य प्रदेश के खंडवा के एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल के कक्षा छठी के सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्न पत्र में बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और एक्ट्रेस करीना कपूर खान के बेटे का नाम सवाल के तौर पर पूछा गया है. स्कूल का कहना है कि ये सवाल ज्ञान बढ़ाने के प्रयास के तौर पर देखा जाना चाहिए. स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी.
बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान के साथ तैमूर अली खान (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश के खंडवा से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. जहां एक निजी स्कूल में कक्षा छठी की परीक्षा में बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और एक्ट्रेस करीना कपूर खान के बेटे का नाम सवाल के तौर पर पूछा गया है. परीक्षा में ऐसे सवाल पूछे जाने पर शिक्षा विभाग पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. शिक्षा विभाग ने स्कूल पर कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है. हालांकि स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि इस सवाल को विद्यार्थियों के ज्ञान को बढ़ाने के प्रयास के तौर पर देखा जाना चाहिए.

क्या है मामला?

मिली जानकारी के मुताबिक खंडवा के एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल के कक्षा छठी के सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्न पत्र में यह सवाल आया था. सवाल था कि बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और एक्ट्रेस करीना कपूर खान के बेटे का पूरा नाम लिखें. हालांकि इस सवाल पर बच्चों के कुछ अभिभावकों ने सवाल उठाया और आपत्ति जताई. कई अभिभावकों ने यह सवाल सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी. जिसके बाद यह मामला प्रकाश में आया.

Video: क्रिकेट खेलते हुए गिरे MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस ने ऐसे लिए मजे

अभिभावक-शिक्षक संघ ने सवाल पर जताई आपत्ति

वहीं जिला शिक्षा अधिकारी संजीव भालेराव ने इस पूरे मामले पर कहा कि, "इस संबंध में स्कूल का उत्तर मिलने के बाद उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी." भालेराव ने कहा कि, " विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा दी जानी चाहिए जिससे राष्ट्रहित में उनका ज्ञान बढ़े." वहीं शहर के एक अभिभावक-शिक्षक संघ के पदाधिकारी अनीस अरझरे ने कहा कि, "विद्यार्थियों से छत्रपति शिवाजी महाराज और अहिल्याबाई होल्कर जैसे नायकों से संबंधित सवाल पूछे जाने चाहिए."

बुजुर्ग ने कॉफी बेचने के लिए लगाया ऐसा जुगाड़, Video देखकर लोग रह गए हैरान

सवाल ज्ञान बढ़ाने वाला है- स्कूल संचालक

वहीं स्कूल की संचालक श्वेता जैन ने कहा कि, " प्रश्न पत्र दिल्ली स्थित एक संगठन द्वारा तैयार किए जाते हैं जिसके साथ उनका स्कूल संबद्ध है." स्वेता जैन ने कहा, '' अभी तक स्कूल के किसी भी विद्यार्थी के माता-पिता ने इस मामले में शिकायत नहीं की है'' और जो लोग विरोध कर रहे हैं वह स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के माता-पिता नहीं हैं." जैन ने यह भी कहा कि, "सवाल को धर्म या सांप्रदायिकता से जोड़ना गलत है इसे मात्र ज्ञान बढ़ाने के प्रयास के तौर पर देखा जाना चाहिए."

अन्य खबरें