MP को मिला नया DGP, IPS सुधीर कुमार सक्सेना बने मध्य प्रदेश के नए पुलिस चीफ

Jayesh Jetawat, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 4:04 PM IST
  • सुधीर कुमार सक्सेना को मध्य प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया गया है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सुधीर कुमार सक्सेना मौजूदा एमपी के मौजूदा पुलिस चीफ विवेक जौहरी की जगह लेंगे.
IPS सुधीर कुमार सक्सेना बने MP के नए DGP (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश को पुलिस महकमे का नया मुखिया मिल गया है. 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी सुधीर कुमार सक्सेना एमपी के नए डीजीपी यानी पुलिस महानिदेशक होंगे. शुक्रवार को उनकी नियुक्ति का आदेश जारी हो गया. वे एमपी के मौजूदा डीजीपी विवेक जौहरी की जगह लेंगे. दो दिन पहले ही सक्सेना को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस मध्य प्रदेश बुलाया गया था. उनका रिटायरमेंट नवंबर 2024 में होगा. इससे साफ है कि अगले ढाई साल तक वे एमपी के डीजीपी बने रहेंगे.

मध्य प्रदेश के मौजूदा डीजीपी विवेक जौहरी का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है. 6 मार्च को उनका रिटायरमेंट है. अब शिवराज सरकार ने सुधीर कुमार सक्सेना को पुलिस विभाग की कमान सौंपी है. इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी कर दिए गए हैं. सक्सेना के ही बैच के आईपीएस अधिकारी पवन जैन भी डीजीपी की रेस में शामिल थे. इनके अलावा अरुणा मोहन राव और राजीव टंडन का नाम भी चर्चा में था. हालांकि, इन सभी अटकलों को खारिज करते हुए सरकार ने सक्सेना के नाम पर मुहर लगा दी है.

Madhya Pradesh में सभी चौराहों से हटेंगी स्थापित मूर्तियां, हाईकोर्ट का फैसला

सुधीर कुमार सक्सेना अब तक दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) का कार्यभार संभाल रहे थे. शिवराज सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को पत्र लिखकर सक्सेना को उनके मूल कैडर (एमपी) में भेजने के लिए पत्र लिखा. इसके बाद समिति ने दो दिन पहले उन्हें मूल कैडर में वापस भेजने की मंजूरी दी.

अन्य खबरें