MP : कल से होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 12:12 AM IST
  • मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2021-2022 का लंबे समय से इंतजार कर रहे परीक्षार्थीयों के लिए एक खुशखबरी है. 8 जनवरी से शुरू होने वाली उनकी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कोरोना की कहर के बावजूद भी नहीं टलेगी. सख्ती से कोविड के प्रोटोकॉल का पालन कराकर MPPEB बोर्ड यह भर्ती परीक्षा कराएगी. 
कल से होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

भोपाल. मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2021-2022 का लंबे समय से इंतजार कर रहे परीक्षार्थीयों के लिए एक खुशखबरी है. 8 जनवरी से शुरू होने वाली उनकी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कोरोना की कहर के बावजूद भी नहीं टलेगी. संक्रमण के तेजी से फैलने के दौरान भी कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराकर एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड MPPEB इस भर्ती परीक्षा को कराएगी. इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सामने आयी है. बता दें कि इस भर्ती परीक्षा का इंतजार प्रदेश के 12 लाख से अधिक युवाओं को करीब तीन साल से था.

एमपीपीईबी ने बताया है कि अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले, परीक्षा के बाद किन किन बातों का ध्यान रखना है. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को इन अहम बातों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए.

उज्जैन : वैक्सीन लगाने के बाद छात्रा की मौत, खौफ का माहौल, पहुंचे विधायक

परीक्षा बोर्ड ने एडमिट कार्ड के साथ जारी किया है ये जरूरी गाइडलाइंस

1- अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में एडमिट कार्ड बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड की की मदद से प्रवेश पा सकेगा. याद रहे तय रिपोर्टिंग समय के बाद परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने वाले अभ्यर्थी के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

2. गॉइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थी के आधार कार्ड/ वेरीफॉइड ई-आधार यानी मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस लाने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की पात्रता होगी. इसके बाद परीक्षा हाल में प्रवेश के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम की प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

3. टी.ए.सी. के द्वितीय भाग में स्वहस्ताक्षरित फोटो लगाना अनिवार्य है.

4. सलाह दी जाती है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाईट www.peb.mp.gov.in पर परीक्षा से संबंधित मॉकटेस्ट उपलब्ध है. अभ्यर्थी इसके जरिए परीक्षा प्रक्रिया से भलीभॉति परिचित होकर शामिल होने के लिए आयें.

5. अभ्यर्थी को मिले अंको की जानकारी परीक्षा खत्म होने के बाद उनके कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा.

6. मूल एडमिट कार्ड औरो मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र के आलावा किसी और चीज जैसे केल्कुलेटर, बीपर्स, पेजर्स, मोबाईल,सेल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रिक उपकरण परीक्षा हॉल में लाने की बिल्कुल भी अनुमति नहीं होगी.

7. कोविड- 19 गाइडलाइंस

भारत सरकार के कोविड संबंधित सभी गॉइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा. परीक्षा केन्द्र और हॉल में सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी को हर हॉल में अपनाना होगा. 

8- रफ़ कार्य के लिए परीक्षार्थीयों को उनके डेस्क पर पांच A-4 आकार की कॉपी /शीट रखी जाएंगी. 

9- हर एक पाली शुरू होने से पहले और बाद में भी परीक्षार्थीयों के बैठने वाली की जगह डेस्क व कुर्सी और मॉनिटर कीबोर्ड, माउस, वेब कैमरा को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा. उसके बाद अभ्यर्थी सैनेटाइज़र सभी इस्त्माल में वाली चीजों को सैनेटाइज़ कर सकते हैं.

10. परीक्षा के बाद क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति होगी.

11- नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे.

12- इन अभ्यर्थियों को हल करने होंगे दो प्रश्न पत्र

जिन अभ्यर्थियों ने रेडियो कांस्टेबल पद के लिए आवेदन किया था उन्हें प्रश्न पत्र के 100 अंको के तकनीकी प्रश्न पत्र भी हल करना होगा.

13- ई-आधार कार्ड UIDAI से वेरिफाई होने के बाद ही मिलेगी एंट्री

यूआईडीएआई द्वारा वेरीफाइड ई-आधार कार्ड तभी मान्य होगा. ओरिजनल फोटोयुक्त पहचान पत्र में उम्मीदवार मतदाता पहचान पत्र, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड ला सकते हैं. अभ्यर्थियों का आधार रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. परीक्षा हॉल में प्रवेश बायोमेट्रिक पद्धाति की प्रक्रिया के बाद दिया जाएगा.

14- रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला जाएगा

लिखित परीक्षा कई शिफ्टों में हो रही है, इसलिए इसका रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला जाएगा. मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा.

अन्य खबरें