MP Police Constable Exam 2021 Admit Card रिलीज, नहीं है निगेटिव मार्किंग, जानें डिटेल

Indrajeet kumar, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 6:16 PM IST
  • MP Police Constable Exam Admit Card 2021 : एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गई है. 8 जनवरी को होने वाले इस एग्जाम में 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस वाले होंगे. वहीं खास बात यह है कि इस परीक्षा में इसी तरह कि निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
MP Police Constable Exam 2021 Admit Card रिलीज

भोपाल. MP Police Constable Exam Admit Card 2021 : एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दी गई है. इस परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (मल्टीपल च्वॉइस) वाले होंगे. खास बात यह है कि इस परीक्षा में किसी भी तरह कि निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इसलिए अभ्यर्थी सभी प्रश्नों का हाल करें. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्नों के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है. परीक्षा खत्म होने के बाद आंसर की भी जारी की जाएगी और असंतुष्ट अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करने का मौका भी दिया जाएगा. 

इस भर्ती में कुल पदों के पांच गुना (जातिवार आरक्षण को ध्यान में रखकर) अभ्यर्थियों को फिजिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. इस वैकेंसी के तहत कुल 4000 कांस्टेबल के पद हैं. जिसमें से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के पद हैं.

ऐसा रहेगा प्रश्न पत्र पैटर्न

सामान्य ज्ञान व तार्किक ज्ञान - 40 अंक

बौद्धिक क्षमता व मानसिक अभिरुचि - 30 अंक

विज्ञान व सरल अंक गणित - 30 अंक

इस तरह से कुल 100 अंकों का परीक्षा होगा. वहीं जिन अभ्यर्थियों ने रेडियो कांस्टेबल पद के लिए आवेदन किया है उन्हें उपरोक्त प्रश्न के साथ-साथ एक अतिरिक्त 100 अंकों का टेक्निकल प्रश्न भी हाल करना होगा.

भोपाल पुलिस कमिश्नर लोगों से पूछ रहे पुलिस थानों की रैंकिंग, नए साल में की जाएगी ट्विटर पोस्ट

नॉर्मलाइजेशन सिस्टम से जारी होगा रिजल्ट

लिखित परीक्षा कई शिफ्टों में पूरी कराई जा रही है इसलिए रिजल्ट जारी करने के लिए नॉर्मलाइजेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. अलग-अलग शिफ्टों में प्रश्न पत्र अलग-अलग कठिनाई स्तर के होते हैं इसलिए कठिनाई के स्तर में समानता लाने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया है. परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों के अंकों को एक नॉर्मलाइजेशन फार्मूले के तहत नॉर्मलाइज किया जाता है.

अन्य खबरें