MP में नौकरी के लिए शिवराज सरकार का खास प्लान, 5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 5:06 PM IST
  • मध्य प्रदेश में 5 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. इसके लिए शिवराज सरकार द्वारा बजट 2022-23 में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रावधान किया जाएगा.
फाइल फोटो

भोपाल. मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए शिवराज सरकार ने खास प्लान तैयार किया है. जिसके तहत अगले एक साल में करीब 5 लाख युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने में सरकार की ओर से मदद की जाएगी. इसके लिए मध्य प्रदेश की ओर से मार्च पेश होने वाले बजट 2022-23 में 5 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रावधान किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश भर में 32 लाख इंटर पास और ग्रेजुएट शिक्षित बेरोजगार युवा हैं, जो नौकरी के लिए भटक रहे हैं. 

राज्य सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि इन युवाओं को नौकरी की व्यवस्था कैसे की जाए. ऐसे में उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने की पहल शुरू की गई है. सरकार की सेल्फएंप्लॉयमेंट योजना के तहत प्रत्येक वर्ष करीब 5 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. युवाओं और किसानों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम रही है. इसी कड़ी में इंदौर समेत कई जिलों में किसानों से 5 प्रति किलो गाय का गोबर भी सरकर खरीद है, ताकि उनको फायदा पहुंच सके. साथ ही, इससे एक लाख युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा. 

JRHMS Recruitment: झारखंड स्वास्थ्य विभाग में 1141 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें कि सरकार आर्थिक रूप से पिछला वर्ग के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दे रही है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार का 7 मार्च से बजट सत्र प्रारंभ हो रहा है. गवर्नर मंगुभाई पटेल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत होगी. 9 मार्च को सरकार वित्तय वर्ष 2022-23 के लिए करीब 2.60 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है.

अन्य खबरें