MP में दिवाली पर ब्लैक आउट का खतरा, 70 हजार बिजली कर्मचारी हड़ताल कर सकते हैं

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 29th Oct 2021, 7:43 PM IST
  • मध्य प्रदेश के बिजली कर्मचारियों ने डीए, वेतन बढ़ोतरी और दिवाली बोनस की मांग को लेकर सरकार को 1 नवंबर से हड़ताल पर जाने की धमकी दी है. कर्मचारियों के संगठन ने कहा है कि 31 अक्टूबर तक मांगे नहीं मानी गई तो प्रदेश के 70 हजार कर्मचारी हड़ताल पर चले जाएंगे.
प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल. मध्यप्रदेश में दीवाली पर ब्लैक आउट होने का खतरा मडरा रहा है. प्रदेश के लगभग 70 हजार बिजली कर्मचारी 1 नवंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रह हैं. इस बाबत बिजली कर्मचारी संगठन ने हड़ताल कि घोषणा कर दी है. इन बिजली कर्मचारियों की मांग है कि डीए और वेतन में वृद्धि की जाए. फिलहाल प्रदेश के बिजली विभाग में 29 हजार नियमित कर्मचारी, और 35 हजार आउट सोर्स कर्मचारी हैं. डीए और वेतनवृद्धि ना हो पाने से कर्मचारियों में नाराजगी है. आउटसोर्स के कर्मचारी भी बोनस और दीवाली के पहले वेतन देने की मांग कर रहे हैं. कर्मचारियों ने अपनी मांग को लेकर सभी जिलों के कलेक्टर को ज्ञापन सौंप दिए हैं. 

मध्य प्रदेश यूनाइटेड फोरम फॉर पावर एंप्लॉय एवं इंजीनियर विद्युत अधिकारी कर्मचारियों के संयुक्त संगठन के प्रदेश संयोजक वी के एस परिहार ने ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर पिछली बैठकों में दिए गए आश्वासनों को याद दिलाया. साथ ही वी के एस परिहार ने तत्काल वेतन वृद्धि के साथ बकाया राशि के भुगतान की भी अपील की. ऊर्जा मंत्री ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि इन मुद्दों पर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि बिजली कंपनियों ने अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं की है.

दिवाली से पहले इस छुट्टी के दिन भी करवाएं घर की रजिस्ट्री, शनिवार को खुले रहेंगे ऑफिस

इधर प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 8 फीसदी बढ़ा दिया है. लेकिन बिजली कंपनियों ने डीए और स्थगित वेतन वृद्धि की बकाया राशि के भुगतान के बारे में अब तक कोई आदेश जारी नहीं किए. जबकि फोरम ने मांग है कि संविदा कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी और डीए लगाया जाए. साथ ही आउटसोर्स कर्मियों को दीपावली से पहले वेतन भुगतान और बोनस की मांग की है. फोरम ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर 31 अक्टूबर तक मांगे पूरी नहीं की गई तो 1 नवंबर से सभी बिजली कर्मचारी और अधिकारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ जाएंगे. इस हड़ताल से बिजली सेवाएं तो बाधित होंगी ही साथ ही दीपावली के समय ब्लैकआउट होने की संभावना है.

अन्य खबरें