किसानों से 26 और हवाई जहाज फ्यूल पर मात्र 4 % टैक्स VAT वसूलेगी शिवराज सरकार

Nawab Ali, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 11:20 AM IST
  • केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने के बाद मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत टैक्स कम किया है. लेकिन सवाल उठ रहा है की सरकार ने मिडिल क्लास के लिए मात्र 4 प्रतिशत और हवाई जहाज के फ्यूल पर 21 प्रतिशत टैक्स कम किया है. 
शिवराज सिंह चौहान सरकार ने हवाई जहाज के फ्यूल पर 21% टैक्स VAT कम किया. फाइल फोटो

भोपाल. मध्यप्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने पट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत टैक्स कम करके जनता को राहत देने की कोशिश की है. मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने जनता और किसानों के लिए तो मात्र 4 फीसदी टैक्स कम किया है लेकिन हवाई जहाज के फ्यूल पर बड़ी राहत देते हुए 21 प्रतिशत टैक्स कम किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के निर्णय को लेकर प्रदेशभर में चर्चा बनी हुई है. जहां एक तरफ आम आदमी से खूब टैक्स वसूला जा रहा है तो वहीं अमीरों की सवारी जहाज के तेल पर पर सरकार ने बड़ी राहत दी है. 

हर दिन बढ़ती महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है. बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों ने खाद्य पदार्थ से लेकर हर क्षेत्र में महंगाई बढ़ाने का काम किया है. अब केंद्र सरकार ने जनता को थोड़ी सी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर पांच और दस रूपये घटाए हैं. मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने भी जनता को राहत तो दी है लेकिन उससे ज्यादा राहत अमीरों की सवारी हवाई जहाज के तेल में दी है. हवाई जहाज संचालन करने वाली कंपनी पर शिवराज सरकार की कृपा बनी हुई है. अभी तक मध्यप्रदेश सरकार पेट्रोल पर 33 प्रतिशत और डीजल पर 30 प्रतिशत टैक्स वसूल रही थी.

योगी के UP के रास्ते पर शिवराज का MP, धरना-प्रदर्शन में तोड़फोड़ की वसूली करेगी सरकार

लेकिन अब रहात देते हुए सरकार ने घटाकर पेट्रोल पर 29और डीजल पर 26 प्रतिशत टैक्स लेने का फैसला किया है लेकिन सरकार ने हवाई जहाज के फ्यूल पर टैक्स 25 प्रतिशत से सीधा कम करते हुए 4 प्रतिशत कर दिया है. देख जाए तो एक तरह से जो राहत मिडिल क्लास को मिलनी चाहिए थी अमीरों को दी गई है.

 

अन्य खबरें