MP Metro: भोपाल-इंदौर समेत इन तीन शहरों को भी मेट्रो प्रोजेक्ट से जोड़ेगी शिवराज सरकार

Nawab Ali, Last updated: Fri, 1st Oct 2021, 4:07 PM IST
  • मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने कई शहरों को मेट्रो प्रोजेक्ट से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. मध्यप्रदेश सरकार मेट्रो नेटवर्क को भोपाल से इंदौर, जबलपुर से ग्वालियर और उज्जैन शुरू करने के लिए ब्रॉडगेज नेटवर्क तैयार कर रही है.
भोपाल से इंदौर समेत कई शहरों को मेट्रो से जोड़ने की तयारी में मध्यप्रदेश सरकार. (फाइल फोटो)

भोपाल. मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने कई शहरों को मेट्रो प्रोजेक्ट से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. मध्यप्रदेश सरकार मेट्रो नेटवर्क को भोपाल से इंदौर, जबलपुर से ग्वालियर और उज्जैन शुरू करने के लिए ब्रॉडगेज नेटवर्क तैयार कर रही है. इस शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है ताकि जाम से लगने वाली परेशानियों से निजात मिल सके. इस लिए सरकार बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए नए कदम उठा रही है माना जा रहा है कि इन मेट्रों की स्पीड 200 किलोमीटर तक रहेगी.

 मेट्रो नेटवर्क शुरू करने के लिए सरकार ने कार्ययोजना पर कम करने शुरू कर दिया है जिसको तीन स्टेज में किया जायेगा. सरकार सबसे पहले भोपाल से इंदौर के लिए मेट्रो नेटवर्क को तैयार कारने की योजना बना रही है. इन दोनों ही शहरो में अभी आंतरिक तौर पर लाइट मेट्रो का काम चला रहा है लेकिन सरकार इस प्रोजेक्ट को बढ़ाकर दूसरे शहरों को जोड़ने जा रही है. इन शहरों को जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय सड़क व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा की थी जिसमें इस सारे प्रोजेक्ट को लेकर सीएम ने अपनी कार्ययोजना को बताया था. 

ना बोल सकती थी, ना सुन सकती थी, गैंगरेप के बाद लड़की ने ऐसे बताई आपबीती, 2 अरेस्ट

शिवराज सरकार पहले भोपाल और इंदौर को जोड़ने के बाद दूसरी स्टेज में मेट्रो सैटेलाइट टाउनशिप तक मेट्रो चलाने की योजना पर सरकार काम कर रही है. भोपाल और इंदौर में चला रहे लाइट मेट्रो के काम के नबाद अन्य शहरों को जोड़ने के लिए प्रोजेक्ट शुरू हो जायेगा. इन मेट्रो प्रोजेक्ट के बाद शहर में बढ़ रही जाम की समस्याओं से निजात मिल पाएगी.

 

अन्य खबरें