PM की रैली के लिए भी लेना होता है परमिशन, क्या आपको पता है नियम

Somya Sri, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 12:18 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी को भी देश के किसी भी कोने में रैली या सभा करने के लिए एक शख्स की इजाजत की जरूरत पड़ती है. यह शख्स है जिले का डीएम यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट. डीएम से इजाजत लेने का कारण है कि जिला प्रशासन को कार्यक्रम, रैली या सभा पहले से तैयारी करनी पड़ती है. इसलिए प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से आवेदन भेजा जाता है. अनुमति मिलने के बाद ही रैली का आयोजन होता है.
देश के PM को भी लेनी पड़ती है DM से इजाजत, जानिए रैली करने के क्या है नियम (फाइल फोटो)

भोपाल: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रमुख हैं. लेकिन इसके बावजूद भी पीएम मोदी को भी देश के किसी भी कोने में रैली या सभा करने के लिए एक शख्स की इजाजत की जरूरत पड़ती है. इस शख्स के बिना इजाजत के पीएम मोदी रैली या संबोधित नहीं कर सकते हैं. यह शख्स है जिले का डीएम यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट. डीएम से इजाजत लेने का कारण है कि जिला प्रशासन को कार्यक्रम, रैली या सभा पहले से तैयारी करनी पड़ती है. इसलिए प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से डीएम को इजाजत के लिए आवेदन भेजा जाता है. अनुमति मिलने के बाद ही रैली का आयोजन होता है.

मालूम हो कि पीएम मोदी आज भगवान बिरसा मुंडा जनजाति सम्मेलन में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल आ रहे हैं. यहां वो एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. जिसके लिए भोपाल के डीएम से इजाजत मांगी गई थी. बता दें कि कार्यक्रम के लिए राजधानी के जंबूरी मैदान में मंच को तैयार किया गया है. जिसमें 2 लाख से ज्यादा लोगों को आने की उम्मीद है. इसके अलावा पीएम मोदी पीपीपी मॉडल पर बने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे. जिसके बाद हबीबगंज रेलवे स्टेशन रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा. पीएम मोदी के इस दौरे पर मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार करीब 23 करोड़ रुपए खर्च करेंगी. जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी 4 घंटों तक भोपाल में रहेंगे.

जब भैंस ने नहीं दिया दूध तो परेशान युवक पहुँच गया थाने, पुलिस से की शिकायत

मीडिया में चल रही रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी की भोपाल यात्रा में सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने 30 वरिष्ठ अधिकारियों का लगाया है, वहीं इस चार घंटे की यात्रा में पीएम की सुरक्षा में 5000 से ज्यादा पुलिसवाले तैनात रहेंगे. कार्यक्रम में देखते हुए मध्य प्रदेश पुलिस ने शहर के सभी होटल, लॉज और ठहरने के स्थानों की जांच शुरू कर दी है. वहीं शहर में पुलिस 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रही है

प्रधानमंत्री का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

दोपहर 12:35 बजे पीएम मोदी भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

1 बजे जंबूरी मैदान पर बनाए गए हेलीपैड पर आएंगे.

1:05 बजे जनजातीय सम्मेलन कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे.

1: 12 बाजे प्रदर्शनी का उद्घाटन और स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का अवलोकन करेंगे। इस दौरान प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का सम्मान करेंगे.

1:40 बजे राशन आपके द्वार योजना के तहत वाहन की चाबी सौंपेंगे। विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के तीन चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे. इसके साथ अन्य योजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

2 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन होगा.

2:15 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन होगा.

3 बजे प्रधानमंत्री बरकतउल्ला विश्वविद्यालय स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे.

3:10 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. लोकार्पण के बाद स्टेशन का अवलोकन करेंगे.

3:20 बजे केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और मुख्यमंत्री का संबोधन होगा.

3: 30 बजे प्रधानमंत्री को संबोधन होगा.

PM के संबोधन के बाद एक मिनिट में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन आभार प्रदर्शन करेंगे.

शाम 4 बजे प्रधानमंत्री एयरपोर्ट पहुंचेंगे और दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

अन्य खबरें