PM किसान योजना: बैंक खाते में 15 दिसंबर को आएंगे 2 हजार रुपए, चेक करें नाम

Swati Gautam, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 4:49 PM IST
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्त 15 दिसंबर को आ जायेगी. जिसमें किसानों के खातों में 2 हजार रुपए डाले जाएंगे. वहीं केंद्र सरकार ने लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी है. अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.
PM किसान योजना: बैंक खाते में 15 दिसंबर को आएंगे 2 हजार रुपए, चेक करें नाम. file photo

भोपाल. किसानों के लिए खुशखबरी है बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्त 15 दिसंबर को आ जायेगी. जिसमें तय है कि किसानों के खातों में 2 हजार रुपए डाले जाएंगे. वहीं केंद्र सरकार ने लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी है. बताया जा रहा है कि इस बार 11.37 करोड़ किसानों के खातों में रुपए आएंगे. अगर आपको भी अपना जानना है कि आपका नाम लिस्ट में हैं या नहीं तो लाभार्थी नाम लिस्ट में ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं. इसके लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा और अपना नाम चेक करना होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सालाना 6 हजार रुपए भेजे जाते हैं. सरकार द्वारा यह राशि 2 हजार रुपए की तीन किस्तों में आती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन किए जाते हैं. बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती. घर बैठे वेबसाइट pmkisan.gov.in के FARMER CORNERS पर जाकर New Farmer Registration पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यहां लाभार्थी को एक फॉर्म भरना होता है जिसमें आधार और बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां देनी होती हैं.

भोपाल अस्पताल हादसा: कलेक्टर ने सौंपी रिपोर्ट, कहा- वेंटिलेटर चालू करने के दौरान निकली थी चिंगारी

ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

पीएम किसान योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए पंजीकृत लाभार्थी को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद Farmers Corner पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको अपने क्षेत्री से जुड़ी जानकारी देनी होंगी. जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा फिर Get Report पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने लिस्ट खुल जायेगी. इसमें आपको लाभार्थियों की पूरी सूची दिख जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अन्य खबरें