MP Weather: सोमवार से होगी बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अलर्ट

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 26th Dec 2021, 7:21 PM IST
  • उत्तर भारत में रविवार को तेज फ्रीक्वेंसी वाला पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करने के कारण मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.
मध्य प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार से होगी बारिश और ओलावृष्टि

भोपाल. उत्तर भारत में रविवार को तेज फ्रीक्वेंसी वाला पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश कर रहा है. जिससे देर शाम मौसम का मिजाज बदलने लगा है इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण 27 से 29 दिसंबर तक मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बहुत सारे पड़ने की आशंका है. वही चंबल और ग्वालियर के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी की है. रविवार को मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. लेकिन हवा की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर में है. और आज एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश कर चुका है. वहीं दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इन तीनों वजह से शाम में बादल छाने के आसार हैं. जिसके बाद सोमवार को मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इंदौर ग्वालियर चंबल भोपाल और उज्जैन के इलाकों में ज्यादा बारिश की संभावना है.

इंदौर में 28 दिसंबर से 29 दिसंबर तक हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि 31 दिसंबर के बाद कोहरे छाने की संभावना है. वही भिंड, दतिया, श्योपुर और शिवपुरी में बारिश के साथ ओले पड़ने की भी संभावना है. जबकि ग्वालियर और मुरैना में केवल बारिश होगी. भोपाल, होशंगाबाद और इंदौर के क्षेत्रों में भी बूंदाबांदी बारिश होने की संभावना है. मंगलवार से बुधवार तक पूरे मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे कम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस नौगांव में रिकॉर्ड किया गया. भोपाल का अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 1 डिग्री कम है. रविवार सुबह इंदौर का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम रहा वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. जबलपुर में रविवार सुबह 8:30 बजे अधिकतम तापमान 12 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 पॉइंट 3 डिग्री रहा.

दिग्विजय सिंह पर बीजेपी विधायक का हमला- 'हिंदू के वेष में कसाई पैदा हुए'

मौसम विभाग के हालिया पूर्वानुमान के अनुसार 26 दिसंबर को जम्मू कश्मीर के अलावा पंजाब हरियाणा. उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों समेत दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. सभी से 28 दिसंबर के बीच राजस्थान के जयपुर बीकानेर और अजमेर में हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है. वही 27 दिसंबर को पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उड़ीसा के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आने वाले 2 दिनों में हिमपात होने की आशंका है.

अन्य खबरें