भोपाल से इंदौर जाना होगा आसान, 40 करोड़ की लागत से बन रही रिटेनिंग वॉल

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 11:37 AM IST
  • भदभदा पर कलियासोत डैम के किनारे रिटेनिंग वॉल बनने के बाद भोपाल से इंदौर जाना आसान हो जाएगा. इस वॉल के बन जाने के बाद आने-जाने वाले तकरीबन दस लाख लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल. अब राजधानी भोपाल से इंदौर जाना आसान होगा. दरअसल, भदभदा पर कलियासोत डैम के किनारे रिटेनिंग वॉल बनाई जा रही है. यह वॉल सात सौ मीटर लंबी है. सड़क पर टर्निंग आसान हो इसके लिए वॉल की फिलिंग करीब 14 मीटर तक की जा रही है. अभी मौजूदा वक्त में लोगों को भोपाल से इंदौर जाने के लिए कई किलोमीटर तक घूम कर जाना पड़ता है. इस वॉल के बन जाने के बाद आने-जाने वाले तकरीबन दस लाख लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

गौरतलब है कि भोपाल जिला प्रशासन भदभदा ब्रिज से नीलबड़ तिराहा तक सड़क को फोरलेन कर रहा है. यह काम तकरीबन 8.5 किलोमीटर सड़क पर हो रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि यह काम मार्च तक पूरा हो जाएगा. इसके बन जाने के बाद कोलार-चूनाभट्टी और न्यू मार्केट की ओर से इंदौर जाने वालों को नया ऑप्शनल विकल्प मिल जाएगा. मौजूदा वक्त में यह सड़क केवल 2 लेन ही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस सड़क को साक्षी ढाबे तक सड़क को 6-लेन किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर अनुमानित लागत 40 करोड़ रुपये है.

CBI ने तीन न्यूजपेपर मालिकों पर दर्ज किया केस, सरकारी विज्ञापन पाने के लिए बताया था सर्कुलेशन का गलत आंकड़ा

नीलबड़ तिराहा, साक्षी ढाबा तिराहा और सूरज नगर तिराहा को पीडब्ल्यूडी दोबारा बना रहा है. इससे पहले शहर की नगर निगम सीमा सीमित थी. यहां ट्रैफिक का लोड लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि प्रशासन यहां कई नई कॉलोनियां भी बना रहा है. इससे पहले इस सीमा में भदभदा इलाका ही शामिल था. लेकिन, अब इस सीमा में रातीबड़ क्षेत्र भी शामिल हो गया है.

अन्य खबरें