मध्य प्रदेश में महंगी होगी शराब, गौशाला में गाय पालने को लिकर सरचार्ज वसूलेगी सरकार

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 8:27 PM IST
  • एमपी में शिवराज सरकार जल्द ही गाय टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सीएम शिवराज ने अधिकारियों को योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. गाय टैक्स के बाद शराब, वाहन और रजिस्ट्री समेत इन सभी के दाम बढ़ जाएंगे. गौ पालन और पशुधन संवर्धन बोर्ड की समीक्षा बैठक में ये निर्णय लिए गए हैं.
MP में शिवराज सरकार लगाने जा रही गाय टैक्स, शराब समेत महंगी हो जाएंगी ये वस्तुएं

भोपाल. मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार अब राज्य में चलने वाली गौशाला को चलाने के लिए गाय टैक्स लगाने जा रही है. इस टैक्स से मिलने वाले रुपये के जरिए राज्य सरकार गौशालाओं का संचालन करेगी. शुरुआत में सरकार रजिस्ट्री, शराब, वाहनों पर गाय टैक्स लगेगा. राज्य में 1300 गौशालाओं का संचालन किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले कमलनाथ सरकार भी गाय टैक्स का प्रस्ताव ला चुकी थी, लेकिन कमलनाथ सरकार ने मार्च 2020 में इस्तीफा देने के बाद ये प्रस्ताव अधर में लटक गया.

गौ संवर्धन बोर्ड की बैठक में हुई ये निर्णय

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की समीक्षा बैठक में गाय टैक्स को लेकर योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. सरकार अभी संचालित 1300 गौशालाओं के लिए 60 करोड़ का बजट दे रही है, लेकिन जरूरत 160 करोड़ की है. जिसको पूरा करने के लिए सरकार शराब समेत कई चीजों पर टैक्स लगाकर उसका समायोजन करने का प्रयास कर रही है.

IIT गोल्ड मैडलिस्ट कैदी बोला- जेल अधिकारी ने करवाए अफसरों के फोन हैक, करोड़ों कमाए

कैबिनेट में निर्णय के बाद दिया जाएगा अंतिम रूप

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया कि राज्य सरकार गायों के कल्याण और सुरक्षा के लिए अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना बना रही है. इसके लिए जल्द कैबिनेट में निर्णय लेने के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा. हम इस टैक्स के माध्यम से आम आदमी पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डालना चाहते हैं.

2200 गौ शालाएं बनाएगी सरकार

जानकारी अनुसार, सरकार आगर-मालवा के सलरिया गौ अभयारण्य को देश के आदर्श के तौर पर विकसित करने के लिए अभयारण्य बनाया जाएगा. इस अभ्यारण्य में स्वयंसेवी संगठन सेवाभाव रखकर गौ शालाओं को अच्छी तरह विकसित कर सकते हैं. साथ ही सरकार गंगईवीर में पशुपालन विभाग की 530 एकड़ भूमि में दो हजार गौ-वंश को आश्रय किया जाएगा. साथ ही प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 2200 गौ शालाएं बनाई जाएंगी.

हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब उठी इन जगह का नाम बदलने की मांग

बता दें कि प्रस्ताव आने से पहले ही इसका विरोध शुरू हो गया है. कांग्रेस ने प्रदेश की शिवराज सरकार पर आयोजनों पर पैसा खर्च करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार आमजन पर अतिरिक्त बोझ डाल रही है. कांग्रेस ने कहा कि सरकार टैक्स से वसूले गए पैसे का इस्तेमाल गोरक्षा के कार्यक्रमों में करेगी न कि गौ कल्याण के कामों.

अन्य खबरें