अब मध्यप्रदेश में लोगों के घर-घर राशन पहुंचाएगी शिवराज सरकार

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 7:40 PM IST
  • शिवराज सरकार की इस योजना से ऐसे लोगों को फायदा मिलेगा, जिन्हें राशन लेने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ता था. लेकिन कई दफा जाने के बाद भी राशन नहीं मिल पाता था.
(फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

भोपाल. अब राशन लेने के लिए घंटों कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही ग्राहकों को दुकान खुलने का इंतजार नहीं करना होगा. दरअसल, मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने उचित मूल्यों के दुकानों के माध्यम से घर-घर राशन पहुंचाने की योजना बनाई है. शिवराज सरकार की इस योजना से ऐसे लोगों को फायदा मिलेगा, जिन्हें राशन लेने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ता था. लेकिन कई दफा जाने के बाद भी राशन नहीं मिल पाता था.

शिवराज सरकार के इस फैसले के बाद अब गरीबों को राशन लेने के लिए उचित मूल्यों की दुकानों कर नहीं जाना पड़ेगा. दरअसल, अब सरकार ऐसे लोगों के लिए यह स्कीम लेकर आई है. इस स्कीम के तहत सरकार उनके घर तक राशन पहुंचाने की तैयारी कर रही है. इस योजना के मद्देनजर सेल्समैन गांव-गांव तक जाकर खादान्न वितरण करने का काम करेंगे.

VIDEO: जहरीले सांप से खेलने का शौक पड़ा भारी! मौत का कारण बनी लोगों की यह जिद

मिली जानकारी के मुताबिक, शिवराज सरकार यह व्यवस्था मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस यानि एक नवंबर से लागू करने पर विचार कर रही है. पहले फेज में यह आदिवासी क्षेत्रों में लागू किया जाएगा. जिसके लिए खाद्य विभाग पूरा रोडमैप तैयार कर रहा है. दरअसल, खादान्न वितरण पर कितना खर्च आएगा, इस पर जानकारी तैयार की जा रही है. दरअसल, आदिवासी इलाकों में यह व्यवस्था इसलिए लागू किया जा रहा है क्योंकि आदिवासियों को खादान्न लेने के लिए उचित मूल्य की दुकानों तक पहुंचने के लिए कई किलोमीटर तक का सफर करना होता है. कई बार ऐसा भी होता है जब आदिवासी राशन लेने के लिए जब तक पहुंचते हैं तब तक दुकानें बंद हो जाती है.

अन्य खबरें