MP Govt Jobs: एक लाख से ज्यादा पदों पर बंपर भर्ती निकालेगी MP सरकार

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 1:50 PM IST
  • मध्य प्रदेश सरकार रिक्त पदों की जानकारी एकत्रित कर रही है. हाल ही में सरकार ने प्रदेश के 52 विभागों के रिक्त पदों की जानाकारी मांगी, जिनमें अब तक 38 विभागों द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई गई है.
मध्यप्रदेश में लग सकती है नौकरी, लाखों पद खाली

भोपाल. मध्य प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी से युवा परेशान हैं. पढ़े-लिखे होने के बाद भी उन्हें घर बैठने पर मजबूर होना पड़ रहा है. ऐसी बुरी स्थिति के बीच अच्छी खबर यह है कि मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी के लिए लाखों पद खाली पड़े हैं. इन रिक्त पदों पर जल्द ही भर्ती की जा सकती है. मध्य प्रदेश सरकार रिक्त पदों की जानकारी एकत्रित कर रही है. हाल ही में सरकार ने प्रदेश के 52 विभागों के रिक्त पदों की जानाकारी मांगी, जिनमें अब तक 38 विभागों द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई गई है. इस मामले में सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद ने बताया कि, विभागों से मिली अब तक की जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कर्मचारियों के 1 लाख 15 हजार 756 पद खाली हैं.

प्रदेश सरकार इसलिए भी सरकारी दफ्तरों में रिक्त पदों की जानकारी एकत्रित कर रही है क्योंकि मध्य प्रदेश में कर्मचारियों के लिए प्रमोशन में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. ऐसे में कर्मचारियों की वर्ग संख्या सुप्रीम कोर्ट में उपलब्ध करानी है. दरअसल सरकार का कहना है कि कर्मचारियों की जातिगत जनगणना नहीं की जाएगी. इसलिए सामान्य प्रशासन विभाग ने 52 विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी.

लड़ाकू विमान मिराज के पायलट की कार दुर्घटना में मौत

बता दें कि हर साल यह प्रक्रिया पूरी की जाती है और इस जानकारी के आधार पर सभी श्रेणी के रिक्त पदों को भरा जाता है. जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में प्रथम श्रेणी से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक स्वीकृत पदों में से लगभग 50% पद खाली हैं. प्रदेश में सभी श्रेणियों में खाली पद प्रतिशत में-

प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों के 4,444 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 2, 431 पद यानी करीब 54% पद खाली हैं.

द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों के स्वीकृत पदों की संख्या 82,930 है. इनमें रिक्त पदों की संख्या 55,036 यानी करीब 66% है.

वहीं तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के 2 लाख 91 हजार 405 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 48,257 यानी करीब 17% पद खाली हैं.

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 36 हजार 665 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 10,032 यानी करीब 27% पद रिक्त पड़े हैं.

घर के बाहर सो रहे किसान की बेरहमी से हत्या, चारपाई पर मिला खून से लथपथ शव

अन्य खबरें