MP में खुला अनोखा टाइम बैंक, खाली समय में सेवा देकर बाद में ले सकेंगे छुट्टी

Swati Gautam, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 2:44 PM IST
  • भोपाल ने अनोखा टाइम बैंक खुला है जहां किसी कर्मचारी के पास के एक्स्ट्रा समय है तो वह ऑफिस में रुककर काम कर देगा. बाद में जब उसे जरूरत होगी तो वह उतने घंटे की छुट्टी ले के सकता है. यह टाइम बैंक 1 अक्टूबर से खोल गया है.
MP में खुला अनोखा टाइम बैंक, खाली समय में सेवा देकर बाद में ले सकेंगे छुट्टी

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बेहद ही अनोखा बैंक खुला है जिसका नाम टाइम बैंक है. जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है इस बैंक का पूरा काम टाइम से जुड़ा होगा. इस बैंक को सभी के लिए 1 अक्टूबर से खोल दिया गया है. अभी तक टाइम बैंक के साथ 150 से ज्यादा सदस्य जुड़ चुके हैं. बता दें कि बैंक का सदस्य बनने के बाद आई-टीआईएमबीए एप डाउनलोड करना होता है. खास बात यह है कि टाइम बैंक का सदस्य बनने के लिए किसी तरह की फीस नहीं देनी होती है. यह अपने सदस्यों को मुफ्त सेवाएं देता है बदले में मुफ्त सेवाएं लेता भी है.

मालूम हो कि मंत्रालय कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष सुधीर नायक ने यह टाइम बैंक बनाया है. उन्होंने बताया कि हमने इस टाइम बैंक का नाम मंत्रालय कर्मचारी हेल्पलाइन टाइम बैंक रखा है. इसकी सभी सेवाएं वॉलंटियर हैं. सुधीर कहते हैं कि लोकेशन और मदद के नेचर के आधार पर लोग एप से रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इस टाइम बैंक के जरिए जिन कर्मचारियों को अपना एक्स्ट्रा टाइम देकर काम टाइम बचाना है उनके लिए यह ऐप काफी मददगार साबित हो सकता है.

छुट्टी के लिए इंजीनियर ने अपनाया अजीब तरीका, ओवैसी को नकुल, मोहन भागवत को बताया शकुनी

टाइम बैंक कैसे करता है काम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टाइम बैंक के किसी कर्मचारी के पास के एक्स्ट्रा समय है तो वह ऑफिस में रुककर काम कर देगा. बाद में जब उसे जरूरत होगी तो वह उतने घंटे की छुट्टी ले के सकता है. इसी लिए इस बैंक के मैनेजर को टाइम मैनेजर कहा जाता है और इस बैंक के सदस्य टाइम यूजर्स और टाइम वॉलंटियर्स हैं. जानकारी अनुसार इस एप को शुरू करने वालों का इरादा है कि इसे भोपाल से लेकर मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों और फिर शहर से बाहर तक ले जाने का इरादा है.

अन्य खबरें