कानपुर से लखनऊ पहुंच गया जीका वायरस, दो मरीज मिलने पर मचा हड़कंप

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 10:16 PM IST
  • कानपुर के बाद अब यूपी की राजधानी लखनऊ में भी जीका वायरस का खतरा बढ़ने लगा है. राजधानी में दो अलग-अलग इलाकों में दो लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में दोनों इलाकों में फागिंग की जा रही है.
सावधान: लखनऊ पहुंच गया जीका वायरस, दो मरीज मिलने पर मचा हड़कंप

लखनऊ. कानपुर के बाद अब जीका वायरस राजधानी लखनऊ तक पहुंच गया है. राजधानी में हुसैनगंज और कृष्णानगर इलाके में दो लोग जीका वायरस की चपेट में आ गए हैं. खास बात ये है कि दोनों संक्रमित अलग-अलग इलाके से हैं जिसके चलते लखनऊ स्वास्थ्य विभाग में हंडकंप मच गया है. 

स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम की टीम ने प्रभावित इलाकों में जांच का काम शुरू करने के साथ फागिंग भी की जा रही है.

लखनऊ: दिल्ली CM केजरीवाल 28 नवंबर को संबोधित करेंगे AAP की रोजगार गारंटी रैली

सीएमओ ने भेजी सर्विलांस टीम

लखनऊ में दो मामलों की पुष्टि होते ही तुरंत सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को आवश्यक निर्देश जारी कर प्रभावित इलाकों में सर्विलांस टीम भेजी है. वहीं, सीएमओ डॉ. मिलिंद ने बताया कि राहत की बात ये हैं कि दोनों मरीज एसिम्प्टोमैटिक हैं. इसमें एक 24 साल की महिला और एक 32 साल का पुरुष है.

सीएमओ ने बताया कि गुरुवार को दोनों की जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद इनमें जीका वायरस की पुष्टि की गई. इसमें पुरुष मरीज ने 9 नवंबर को सिविल अस्पताल में और महिला ने 8 नवंबर को लोकबंधु अस्पताल में अपना सैंपल दिया था. जिसकी जांच गुरुवार को आई.

अखिलेश के बाद राजभर का जागा जिन्ना प्रेम, कहा-जिन्ना PM बने होते तो नहीं होता विभाजन

बता दें कि अभी प्रदेश में कानपुर में लगातार जीका वायरस के केस बढ़ते जा रेह हैं. जिसकी वजह से शहर जीका का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. इसे रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. अब कानपुर में जीका वायरस की जांच शुरू होने जा रही है. अभी तक जांच के लिए सैंपल केजीएमयू आते थे. जिसकी वजह से मामलों की रोकथाम में देरी हो रही थी, लेकिन अब इसकी शुरुआत कानपुर में भी कर दी गई है.

 

अन्य खबरें