Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों के दान करने से होता है लाभ, आर्थिक तंगी से मिलता है छुटकारा

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 4:18 PM IST
  • धनतेरस के दिन खरीदारी का महत्व होता है. इस दिन लोग जमकर शॉपिंग करते हैं . लेकिन धनतेरस सिर्फ खरीदारी नहीं बल्कि दान देने का भी दिन होता है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपना आशीर्वाद बनाए रखती है. चलिए जानते हैं धनतेरस पर किन चीजों का दान करना शुभ माना जाता है.
धनतेरस पर दान देना होता है शुभ.

दिवाली से दो दिन पहले आज के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. आज यानी धनतरेस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में लोगों के बीच इसको लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. वैसे तो धनतरेस का दिन खरीदारी करने के लिए जाना जाता है. इस दिन लोग जमकर शॉपिंग करते हैं. सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, प्लॉट, वाहन लेकर झाड़ू जैसी कई चीजों की खरीदारी की जाती है. माना जाता है कि धनतरेस के दिन ली गई चीजों का कई गुणा लाभ होता है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर सिर्फ खरीदारी नहीं बल्कि दान देने की भी परंपरा है. कहा जाता है कि धनतेर के दिन दान देने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपना आशीर्वाद बनाए रखती है. कुछ ऐसी खास चीजें हैं, जिन्हें धनतरेस के दिन दान करने से आर्थिक संकट से भी छुटकारा मिलता है. आइये जानते हैं धनतरेस के दिन क्या दान करना चाहिए.

Dhanteras 2021: इस विधि से करें धनतेरस पूजा, मिलेगा भगवान धन्वंतरि का आशीर्वाद

लोहा का दान- धनतेरस के दिन लोहे खरीदना अशुभ माना जाता है. इस दिन भूलकर भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए. लेकिन धनतरेस के दिन लोहे का का दान करना शुभ होता है. कहा जाता है कि इस दिन लोहे का दान करने से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है और भाग्योदय होता है.

वस्त्र दान- आप धनतरेस के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को कपड़े का दान जरूर करें. धनतरेस के दिन वस्त्र दान करने से भगवान कुबेर की कृपा बनी रहती है और आपका लॉकर कभी खाली नहीं रहता है.

अनाज का दान- धनतेरस के दिन अनाज का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आप आटा, चावल या किसी भी चीज का दान धनतेरस के दिन किसी गरीब या जरूररतमंद को करें. इससे घर में माता अन्नपूर्णा का वास होता है तो रसोई अनाज से भरी रहती है.

मिठाई का दान- अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो धनतरेस के दिन मिठाई का दान जरूर करें.

Dhanteras 2021: 19 साल बाद धनतेरस पर बन रहा हस्त नक्षत्र और त्रिपुष्कर योग का संयोग, दीवाली तक करें खूब खरीदारी

अन्य खबरें