Ganesh Jayanti 2022: गणेश जयंती पर न करें चंद्रमा दर्शन, जीवन भर झेलना पड़ेगा ये कलंक

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 10:57 AM IST
  • आज शुक्रवार को गणेश जयंती पर बप्पा की पूजा अराधना की जाएगी. गणेश जयंती या विनायक चतुर्थी का पर्व गणेश जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन भूलकर भी चंद्रमा दर्शन नहीं करना चाहिए. आज चंद्रमा दर्शन करना बहुत ही अशुभ माना जाता है.
गणेश जयंती पर चंद्रमा दर्शन अशुभ (फोटो-सोशल मीडिया)

रिद्धि-सिद्धि के दाता भगवान श्री गणेश के जन्मोत्सव के रूप में हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जयंती मनाई जाती है. आज 4 फरवरी 2022 को गणेश जयंती पर भगवान गणेश की पूजा की जाएगी और व्रत रखा जाएगा. अलग अलग जगहों पर गणेश जयंती को कई नामों से जाना जाता है. गणेश जयंती को गणेश चतुर्थी, विनायक चतुर्थी, तिलकंड चतुर्थी, माघ विनायक चतुर्थी आदि नामों से जाना जाता है. आज पूरे विधि-विधान से बप्पा की पूजा अराधना करने पर भगवान आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. 

लेकिन आपको आज चंद्रमा दर्शन से बचना होगा. अगर आज आपने भलवश भी चंद्रमा दर्शन कर लिया तो जीवनभर कलंक आपके ऊपर लग जाएगा. आइये जानते हैं गणेश जयंती पर क्यों नहीं करना चाहिए चंद्रमा दर्शन और ऐसा करने से कौन सा कंलक व्यक्ति पर लगता है.

Ganesh Jayanti 2022: गणेश जयंती पर बन रहे दो खास योग, जानें पूजा मुहर्त, कथा और विधि

गणेश जयंती पर क्यों अशुभ माना जाता है चंद्रमा दर्शन-

 गणेश जयंती या विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने का विधान होता है. लेकिन पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्र दर्शन पूरी तरह से वर्जित माना जाता है. कहा जाता है कि माघ माह की चतुर्थी को ही भगवान श्री गणेश ने चंद्रमा को श्राप दिया था. इसलिए आज चंद्रमा दर्शन अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि आज के दिन चंद्रमा दर्शन करने से मानसिक विकास उत्पन्न होता हैं और मानिसक पीड़ा पहुंचती है. साथ ही उस व्यक्ति पर झूठा कलंक भी लगता है.

गलती से हो जाए चंद्रमा दर्शन तो ऐसे करें दोष दूर-

आज घर या बाहर कहीं भी गलती से चंद्र दर्शन हो जाए तो परेशान न हों. आप जाने अनजाने हुई गलती के दोष को दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से चंद्र दोष का प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा. इसके लिए आप 'सिंह: प्रसेन मण्वधीत्सिंहो जाम्बवता हत:। सुकुमार मा रोदीस्तव ह्येष: स्यमन्तक:।।' इस मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का प्रतिदिन एक माना जाप करने से व्यक्ति शीघ्र ही दोष मुक्त हो जाता है.

Ganesh Jayanti 2022: गणेश जयंती पर 12 राशियों के लिए 12 मंत्र, राशि के अनुसार करें जाप

 

 

अन्य खबरें