Ganesh Jayanti 2022: गणेश जयंती के दिन शिव योग, इस मुहूर्त में करें विनायक चतुर्थी पूजा

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 4:54 PM IST
  • गणेश जयंती को विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है. माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को श्री गणेश के जन्मोत्सव के रूप में गणेश जयंती मनाई जाती है. इस साल गणेश जतंयी शुक्रवार 4 फरवरी को हैं. खास बात यह है कि इस दिन शिव योग का शुभ मुहूर्त भी रहेगा
गणेश जंयती 2022 (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

माघ का महीना भगवान गणेश पूजा के लिए विशेष होता है. क्योंकि माघ में भगवान गणेश से जुड़े दो खास व्रत होते हैं. पहला कृष्ण पक्ष में सकट चौथ और शुक्ल पक्ष में विनायक चतुर्थी या गणेश जयंती. सकट चौथ के बाद अब गणेश जयंती का त्योहार मनाया जाएगा. शुक्रवार 4 फरवरी को श्री गणेश जयंती पर पूजा की जाएगी और व्रत रखा जाएगा. ये त्योहार भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बप्पा की पूजा की जाती है और गणेश जी की जन्म कथा भी सुनी जाती है.

भक्त हर साल गणेश जयंती के त्योहार पर पूजा पाठ करते हैं और व्रत रखते हैं. लेकिन इस साल 2022 गणेश जयंती पर शिव योग बन रहा है. इसके अलावा रवि योग भी होगा. इन योग में गणेश जी की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं गणेश जयंती के शुभ योग और पूजा मुहूर्त के बारे में.

त्रिदेवों से मां सरस्वती को मिले 12 नाम, 11 बार जप करने से मिलेगा विद्या का वरदान

गणेश जयंती पर शिव और रवि योग

हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस साल 2022 माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि शुक्रवाप 04 फरवरी को सुबह 04:38 बजे शुरू हो जाएगी जो अगले दिन शनिवार 05 फरवरी को सुबह: 03:47 बजे तक रहेगी. गणेश जयंती 04 फरवरी को मनाई जाएगी. इस दिन शिव योग और रवि योग भी है. ​दोपहर 03:58 मिनट तक रवि योग है और शाम 07:10 तक शिव योग है. इसके बाद से सिद्ध योग लगेगा.

गणेश जयंती पर भूलकर भी न करें चंद्र दर्शन-

गणेश जयंती के दिन जो भक्त श्री गणेश की पूरी श्रद्धा और विधि विधान से पूजा करता है उससे वे प्रसन्न होते हैं. लेकिन इस दिन माघ मास की चतुर्थी होती है और इस दिन चंद्र दर्शन करना वर्जित माना जाता है.पौराणिक मान्यता के अनुसार गणेश जयंती या विनायक चतुर्थी पर चंद्रमा के दर्शन करने से आप पर झूठे आरोप लगते हैं.

Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें उपाय, मिलेगा शिव-पार्वती का आशीर्वाद

 

अन्य खबरें