Tuesday Puja: साल का आखिरी मंगलवार आज, बजरंगबली की पूजा के लिए बन रहा खास संयोग

Smart News Team, Last updated: Tue, 28th Dec 2021, 8:46 AM IST
  • हनुमानजी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन साल का आखिरी मंगलवार बजरंगबली की पूजा के लिए की मायनों में खास है. आज 28 दिसंबर मंगलवार को हनुमानजी की पूजा के लिए खास संयोग बन रहा है. इस शुभ संयोग में पूजा करने से भगवान प्रसन्न होंगे और आपको पूजा से आशीर्वाद भी प्राप्त होगा.
बजरंगबली की पूजा के लिए साल का आखिरी मंगलवार शुभ

महाबली बजरंगबली को मंगलवार का दिन प्रिय होता है. इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है, कहा जाता है कि इस दिन पूजा करने से भगवान शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं. बात करें साल के आखिरी मंगलवार यानी आज 28 दिसंबर की तो आज हनुमान जी की पूजा के विेशेष संयोग बन रहा है. इसलिए आज का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए बेहद शुभ है.

ये है शुभ संयोग-

पंचांग के अनुसार साल का आखिरी मंगलवार के दिन पौष मास की कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. इस दौरान चंद्रमा कन्या राशि में मौजूद रहेगा और साथ ही आज चित्रा नक्षत्र रहेगा. चित्रा नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में से 14वां स्थान प्राप्त है. मंगल को इस नक्षत्र का स्वामी कहा जाता है. यही कारण है कि आज का दिन हनुमान की पूजा के लिए खास बताया जा रहा है. भक्त आज हनुमान जी की पूजा कर उनका आशीर्वाद ले सकते हैं.

New Year 2022: नए साल पर देना है खूबसूरत और किफायती गिफ्ट, तो ये हैं BEST ऑप्शन

हनुमान जी की पूजा विधि- 

सबसे पहले स्नना कर साफ कपड़े पहनें. फिर पूजा के लिए हनुमान जी की मूर्ति या फोटो की ओर मुंह करके लाल आसन पर बैठें. एक घी और एक सरसों तेल का दीपक जलाएं. साथ ही धूप अगरबत्ती भी जलाएं. इसके बाद हाथ में अक्षत (चावल) और फूल लेकर पूजा में ध्यान लगाएं. अब भगवान को सिंदूर मैं चमेली का तेल मिलाकर लगाएं. पुष्प चढ़ाएं. भगवान को प्रसाद में भुने चने, गुड़, केला और लड्डू का भोग लगाए. भगवान को बनारसी पान पसंद है तो आप इसे भी चढ़ा सकते हैं. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर अंत में हनुमान जी की आरती करें.

सुबह उठकर करें बस ये काम, रास्ता भटक गई तरक्की का फिर से होगा जीवन में आगमन

अन्य खबरें