महाशिवरात्रि पर कपड़ों के रंग का रखें खास ख्याल, इन रंगों से नाराज हो जाते हैं भोलेनाथ

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 28th Feb 2022, 5:13 PM IST
  • महाशिवरात्रि पर शिवजी की विशेष पूजा अराधना कर भक्त भगवान का आशीर्वाद पाना चाहते हैं. लेकिन भोलेनाथ को खुश करने के लिए अपने कपड़ों के रंगों का खास ध्यान रखें. क्योंकि ऐसा ना हो कि आपके कपड़ों के रंगों से भगवान नाराज हो जाएं. आइये जानते हैं किन रंगों के कपड़े पहनकर नहीं करनी चाहिए शिवजी की पूजा.
भोलेनाथ (फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान)

देवों के देव महादेव की पूजा के लिए महाशिवरात्रि से बड़ा दिन कोई नहीं हो सकता. वैसे तो हर माह मासिक शिवरात्रि के रूप में शिवजी की पूजा अराधना की जाती है. लेकिन फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन पड़ने वाली महाशिवरात्रि महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस बार महाशिवरात्रि कल यानी मंगलवार को पड़ रही है. शिवजी की पूजा न सिर्फ कुंवारी कन्याएं बल्कि महिलाएं और पुरुष भी पूरी भक्तिभाव के साथ करते हैं. 

आप भी अपनी पूजा से शिवजी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने कपड़े के रंगों का खास ध्यान रखें. इसलिए पहले ही जान लीजिए कि महाशिवरात्रि के दिन कौन से रंगों के कपड़े शुभ माना जाता है और कौन सा रंग अशुभ माना जाता है.

Amavasya 2022: फाल्गुन अमावस्या पर भूलकर न करें ये गलतियां, वरना झेलना पड़ेगा पितृ दोष

कौन से रंग का वस्त्र माना जाता है शुभ- महाशिवरात्रि के दिन नए वस्त्र पहनना जरूरी नहीं होता है. लेकिन आप साफ और धुले हुए कपड़े ही पहनें. इस दिन वैसे तो हरे रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है. लेकिन इसके साथ ही सफेद, लाल, पीला और ऑरेंज कलर के कपड़े पहनना शुभ होता है.

इस रंग के कपड़े भूलकर भी न पहनें- महाशिवरात्री के दिन या शिवजी की पूजा करने के दौरान काले रंग के कपड़े भूलकर भी न पहनें. कहा जाता है कि भगवान शिव को काला रंग पसंद नहीं होता है. इसलिए शिवजी की पूजा में काले रंग का कपड़ा पहनना वर्जित माना गया है. काले रंग ने अलावा पूजा में ग्रे या फिर गहरे भूरे रंग का कपड़ा भी नहीं पहनना चाहिए.

महाशिवरात्रि के दिन न करें ये काम-

अगर आप शिवरात्रि के दिन व्रत नहीं भी रखते तो भी इस दिन मांस मदिरा का सेवन न करें.

महाशिवरात्रि के दिन रात्रि में जागरण करना चाहिए.

इस दिन मोटे अनाज जैसे दाल, गेंहू और चावल आदि से बना भोजन नहीं खाना चाहिए.

Mahashivratri 2022: शिवरात्रि पर इन बातों का रखें ध्यान, भोलेनाथ को न चढ़ाएं ये चीजें

 

अन्य खबरें