ओपिनियन पोलः उत्तराखंड में कांग्रेस BJP को देगी मात? सर्वे में सामने आए दिलचस्प आंकड़े

Swati Gautam, Last updated: Mon, 7th Feb 2022, 10:53 PM IST
  • उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में एबीपी सी वोटर के ओपिनियन पोल ने जनता का मूड जानने का प्रयास किया है. जिसमें चौकाने वालें आंकड़े सामने आए हैं. सर्व के अनुसार कांग्रेस बीजेपी को एकदम बराबरी की चुनौती दे रही है. दोनों पार्टियों की अधिकतम सीटों की संख्या बहुमत का आकड़ा पार करती हुई दिख रही हैं.
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (file photo)

देहरादून. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश समेत पांचों राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. कुछ समय बाद 14 फरवरी को राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. अब बस जनता को यह इंतजार है कि उत्तराखंड की सत्ता में इस बार कौन एंट्री लेने वाला है. इसी कड़ी में वोटिंग से ठीक से पहले एबीपी सी वोटर के ओपिनियन पोल ने जनता का मूड जानने का प्रयास किया है. इस सी-वोटर का ताजा सर्वे सामने आया है जिसमें कांग्रेस भाजपा को कड़ी चुनौती देते दिख रहा है. दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है. चाहे सीटों का मामला हो या वोट प्रतिशत का कांग्रेस बीजेपी को एकदम बराबरी की चुनौती दे रही है. हालांकि कौन बनेगा मुख्यमंत्री, ये तो 10 मार्च को वोटिंग के बाद ही पता चलेगा.

किसको कितनी सीटें

सी सर्वे में सामने आ रहे आंकड़े यह बता रहे हैं कि उत्तराखंड विधानसभा की 70 सीटों में बीजेपी को 31 से 37 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस को 30 से 36 सीटें मिल सकती हैं. फर्क केवल 1 सीट का दिख रहा है. ऐसे में यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि उत्तराखंड में इस साल किसकी सरकार बनेगी. हालांकि दोनों पार्टियों की अधिकतम सीटों की संख्या देखी जाए तो दोनों बहुमत का आकड़ा पार करती हुईं दिख रही हैं.

उत्तराखंड में रोड शो-रैलियों के बिना ही होगा चुनाव प्रचार, पाबंदियां रहेंगी जारी

किसको मिलेंगे कितने प्रतिशत वोट

उत्तराखंड के सी-वोटर सर्वे में जहां एक तरफ कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई है तो वहीं केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के हिस्से में केवल 2-4 सीट मिलती दिखाई हैं. जबकि अन्य के खाते में 0-1 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. सर्वे के अनुसार वोट प्रतिशत देखा जाए तो बीजेपी को 43%, कांग्रेस को 41%, आप को 13% और अन्य के हिस्से में 3% वोट आयेंगे. यहां देखने वाली बात है कि 'आप' भले ही इकाई अंकों में ही हासिल कर रही है लेकिन उसका वोट प्रतिशत दहाई में आ गया है.

अन्य खबरें