ओपिनियन पोल: उत्तराखंड में फिर BJP की धामी सरकार या कांग्रेस के हरीश रावत की वापसी, जानिए

Swati Gautam, Last updated: Mon, 10th Jan 2022, 9:00 PM IST
  • उत्तराखंड समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. इस बीच उत्तराखंड में सत्ता में कौन वापसी लेगा इसका अंदाजा लगाने के लिए एबीपी ने सी वोटर सर्वे किया. ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस के हरीश रावत और बीजेपी के पुष्कर सिंह धामी के बीच कड़ी टक्कर होगी. जीत किसकी होगी यह जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.
ओपिनियन पोल: उत्तराखंड में फिर BJP की धामी सरकार या कांग्रेस के हरीश रावत की वापसी

देहरादून. इस साल देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं जिनकी तारीखों का ऐलान भी निर्वाचन आयोग ने कर दिया है. अब बस जनता को यह इंतजार है कि उत्तराखंड की सत्ता में इस बार कौन एंट्री लेगा. इसी कड़ी में एबीपी ने सी वोटर के जरिए ओपिनियन पोल कर जनता का मूड जानने का प्रयास किया है. ओपिनियन पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होने वाली है तो बाजी किसी ओर भी जा सकती है. हालांकि 10 मार्च को मतगणना के बाद ही उत्तराखंड की नई सरकार का चेहरा सामने आ पाएगा.

उत्तराखंड में किस पार्टी को कितनी सीटें

बता दें कि उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों वाली विधानसभा है सभी सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा. पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 51 सीटें मिली थीं तो कांग्रेस को 11 सीटें हासिल हुईं थीं लेकिन इस बार पलड़ा पलट सकता है क्योंकि कांग्रेस बीजेपी को कांटे की टक्कर देने वाली है. ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी 31 से 37 सीटें जीत सकती है तो कांग्रेस भी 30 से 36 सीटें हासिल कर सकती है. वहीं, आम आदमी पार्टी 2-4 सीटों पर सिमट सकती है.

चुनावों को लेकर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, बोले- इलेक्शन में नफरत को हराने का सही मौका

किस पार्टी को कितने फीसदी वोट?

एबीपी के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी को 70 में से पिछले के कम 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं क्योंकि इस बार कांग्रेस ने भी देवभूमि में अपने पैर गड़ा लिए हैं. कांग्रेस के हिस्से में 37 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं तो आम आदमी पार्टी के खाते में 13 फीसदी वोट जा सकते हैं. अन्य पार्टियां 11 फीसदी वोट ले सकते हैं. एबीपी सी सर्वे के मुताबिक 2017 के चुनाव में बीजेपी को 46 फीसदी वोट मिले थे तो कांग्रेस को 33 फीसदी. देखा जाए तो दोनों ही पार्टियों के वोट शेयर में कमी दिख रही है.

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद?

एबीपी ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी ज्यादा सीटों की हकदार तो बन सकती है लेकिन आज भी उत्तराखंड की जनता मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कांग्रेस नेता हरीश रावत को देखना पसंद कर रही है. सर्व के मुताबिक हरीश रावत को 37 फीसदी लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं तो वहीं पुष्कर सिंह धामी को 29 फीसदी, अनिल बलूनी को 18 फीसदी, कर्नल कोठियाल को 9 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी लोग सीएम देखना चाहते हैं.

अन्य खबरें