SHG Loan: महिला स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख तक ब्याज रहित कर्ज: पुष्कर धामी

Swati Gautam, Last updated: Mon, 22nd Nov 2021, 3:46 PM IST
  • सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने संवाद कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख तक का ब्याज रहित लोन दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि जरूरतमंदों से आवेदन लिए जायें.
SHG Loan: महिला स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख तक ब्याज रहित कर्ज: पुष्कर धामी. file photo

देहरादून. सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर युवाओं, महिलाओं और सामाजिक संगठनों के साथ ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से संवाद कार्यक्रम किया. इस दौरान सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं की जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के लिए भी खुशखबरी सुनाई. बता दें कि संवाद कार्यक्रम में महिलाओं ने सीएम के सामने परेशानी बताते हुए कहा कि पांच लाख के लोन की सीमा में कई कार्य नहीं हो पा रहे हैं. इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख तक का ब्याज रहित लोन दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि जरूरतमंदों से आवेदन लिए जायें.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह संवाद कार्यक्रम मुख्य रूप से सुझावों के लिए रखा था. उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाले सुझावों के बूते राज्य की आर्थिकी मजबूत करने और बेरोजगारी से निपटने को रणनीति बनाई जाएंगी. इसी के चलते एक महिला ने सुझाव दिया तो सीएम ने घोषणा कर दी कि राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख तक का ब्याज रहित लोन दिया जाएगा. सीएम की इस घोषणा के बाद से महिला स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक रूप से बड़े सहायता मिलने वाली है.

7वें वेतनमान को लेकर पूर्व सैनिकों का धरना 5वें दिन भी जारी, काम का बहिष्कार

सीएम पुष्कर धामी ने सोमवार को हुए इस संवाद कार्यक्रम में एक और बड़ा ऐलान किया. सीएम ने बताया कि मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में राज्य की नई खेल नीति पर मुहर लग जायेगी. जिसके बाद से खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता, डाइट और किराया भत्ता बढ़ाया जाएगा. इसके आलावा सीएम ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के विकास के लिए कारगर नीति बनाकर कार्य किया जा रहा है. उत्तराखंड में निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए भी कई आकर्षक योजनाएं भी लागू की गईं हैं.

अन्य खबरें