बुली बाई ऐप मामलाः उत्तराखंड में कार्रवाई जारी, छात्रा के बाद अब एक छात्र अरेस्ट

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 11:48 AM IST
उत्तराखंड में बुली बाई एप मामले में मुंबई पुलिस की कार्रवाई जारी है. इस मामले की मुख्य आरोपी श्वेता सिंह की उत्तराखंड से गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने एक अन्य छात्र मयंक रावल को भी गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर मुंबई ले गई है. इससे पहले बेंगलुरु से एक युवक की गिरफ्तारी हो चुकी है.
बुली बाई ऐप मामलाः उत्तराखंड में कार्रवाई जारी, छात्रा के बाद अब एक छात्र अरेस्ट

मुंबई (भाषा). बुली बाई ऐप में मुंबई पुलिस की साइबर टीम लगातार छापेमारी कर इस मामले से जुडे़ आरोपियों को गिरफ्तार कर रही है. मुंबई पुलिस ने उत्तराखंड से 19 साल की श्वेता सिंह नाम की युवती को गिरफ्तार किया है. 

जानकारी अनुसार, पूरे मामले में श्वेता सिंह ही मुख्य आरोपी है. अब पुलिस ने इस मामले में तीसरे आरोपी 21 साल के मयंक रावल को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया. बता दें कि इस मामले में अभी तक तीन गिरफ्तारी हो चुकी है. जिसमें सबसे पहली गिरफ्तारी बेंगलुरु से 21 साल के इंजीनियरिंग के छात्र विशाल कुमार झा की हुई थी.

बुली बाई ऐप मामलाः उत्तराखंड की युवती गिरफ्तार, Twitter में की आपत्तिजनक टिप्पणी

मुंबई पुलिस ने ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म गिटहब पर डाले गए बुली बाई ऐप पर नीलामी के लिए, अनुमति लिए बिना सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की फर्जी तस्वीरें अपलोड किए जाने से संबंधित शिकायतों के बाद अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी.

वास्तव में ऐसी कोई नीलामी या बिक्री नहीं हुई थी लेकिन प्रतीत होता है कि इस ऐप का उद्देश्य निशाना बनाई गईं महिलाओं को अपमानित करना और उन्हें डराना था. इनमें कई महिलाएं सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रही हैं.

मुंबई साइबर पुलिस थाना ने ऐप के अज्ञात डेवलपर्स और इसे बढ़ावा देने वाले ट्विटर हैंडल के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने भी मोबाइल ऐप डेवलेप करने वालों की जानकारी मांगी है. इसके साथ ही ट्विटर को इससे जुड़े आपत्तिजनक कंटेंट हटाने को भी कहा है. इस मामले में दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने पुलिस से सुल्ली डील और बुली बाई दोनों मामलों में गिरफ्तार लोगों की लिस्ट और कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है.

अन्य खबरें