पढ़ाई में कमजोर छात्र भी CBSE बोर्ड एग्जाम में ला सकेंगे अच्छे मार्क्स, जानिए कैसे

Prince Sonker, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 5:47 PM IST
  • CBSE की 10वी और 12वी की परीक्षा में कमजोर छात्र भी अच्छी परसेंटेज से पास हो सकेंगे. नई शिक्षा नीति के अनुसार 50 फीसदी अंकों के लिए नवंबर में होने जा रही 10वी और 12वी कक्षा की छमाही परीक्षा में दस फीसदी अंक छात्रों को स्कूलों की तरफ से दिए जाएंगे. ये अंक खेलकूद, सामाजिक भूमिका के आधार पर दिए जाएंगे.
CBSE Exam (File Photo)

देहरादून. सीबीएसई बोर्ड की 10वी और 12वी परीक्षा के मूल्यांकन में छात्रों की ओवरऑल परफॉर्मेंस भी देखी जाएगी. अगर कोई छात्र पढ़ाई में कमजोर है तो वह भी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर सकता है. नई शिक्षा नीति के अनुसार, सीबीएसई के नए पैटर्न से होने जा रही 10वी और 12वी की परीक्षाओं के लिए छात्रों को दस प्रतिशत अंक स्कूल की और से दिए जाएंगे. यह दस प्रतिशत अंक खेलकूद, सामाजिक भूमिका और स्पर्धा समेत कई आधार पर तय किए जाएंगे.

दरअसल नवंबर में पहली बार नई शिक्षा नीति के अनुसार, सीबीएसई के नए पैटर्न से छमाही परीक्षाएं होने जा रही हैं. नए पैटर्न के अनुसार छात्रों को 50 फीसदी अंक छमाही परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे जिसमे से 40 फीसदी अंक पेपरों के आधार पर मिलेंगे. वहीं दस फीसदी अंक छात्रों को स्कूलों की और से दिए जाएंगे. अगर कोई बच्चा पढ़ने में कमजोर है लेकिन बाकी गतिविधियों में अच्छा है तो नई व्यवस्था के तहत ऐसे बच्चे भी अच्छे नम्बरों से पास कर सकते हैं. प्रिंसिपल प्रोग्रेसिव स्कूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप के अनुसार, इस सत्र से बोर्ड परीक्षाओं में छमाही और फाइनल के अंकों के आधे-आधे अंकों के आधार पर पास किया जाना है.

नर्सिंग-पैरामेडिकल कोर्सों में दाखिले को प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2021-22 से 10वी और 12वी की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं दो भागों में आयोजित कराने जा रहा है. सीबीएसई पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में कराएगा. पहले टर्म की परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों (MCQ type questions) के आधार पर होगी. जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा व्यक्तिपरक (Subjective type) होगी. इन दोनों परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों को 10वी 12वी की बोर्ड परीक्षाओं में अंतिम अंक दिए जाएंगे.

अन्य खबरें