CM धामी ने इगास पर किया राजकीय अवकाश का ऐलान, गढ़वाली में ट्वीट कर दी जानकारी

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 10:30 PM IST
  • उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को राज्य के लोकप्रिय पर्व इगास पर उपहार देते हुए राजकीय अवकाश का ऐलान किया. सीएम धामी ने गढ़वाली भाषा में ट्वीट कर इगस में राजकीय अवकाश की जानकारी दी.
सीएम धामी ने इगास में किया अवकाश का ऐलान, गढ़वाली में ट्वीट कर की घोषणा

देहरादून. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश के लोकप्रिय पर्व इगास में राजकीय अवकाश की घोषणा की है. सीएम धामी ने इसकी जानकारी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. हालांकि इस दिन इस बार रविवार पड़ रहा है, लेकिन सीएम धामी की घोषणा के बाद से आने वाले साल में इगस की छुट्टी राजकीय कर्मचारियों को मिलेगी.

सीएम ने गढ़वाली में लिख ट्वीट दी जानकारी

सीएम धामी ने इगस में अवकाश की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी. सीएम ने ट्वीट को गढ़वाली में लिखते हुए कहा कि उत्तराखण्ड की समृद्ध लोकसंस्कृति कु प्रतीक लोकपर्व 'इगास' पर अब छुट्टी रालि। हमारू उद्देश्य च कि हम सब्बि ये त्योहार तै बड़ा धूमधाम सै मनौ, अर हमारि नई पीढी भी हमारा पारंपरिक त्यौहारों से जुणि रौ। जिसका मतलब है कि लोक संस्कृति के पर्व इगास में राजकीय अवकाश रहेगा. हमारा उद्देश्य है कि हम इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाए और आने वाली पीढ़ी को संस्कृति से जोड़ें.

देहरादून से दिल्ली-मुंबई को उड़ान भरेंगी Go First फ्लाइट, नई विमान सेवा शुरू

विधानसभा अध्यक्ष ने सीएम को आभार व्यक्त कर बताई सराहनीय पहल

सीएम धामी द्वारा इगस में छुट्टी का ऐलान करने को लेकर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सीएम का आभार व्यक्त कर इसको सराहनीय पहल बताया है. अग्रवाल ने कहा कि दीपावली के 11 दिन बाद मनाए जाने वाले ईगास बग्वाल पर्व के दिन वर्षों से चली आ रही परंपरा को निभाया जाता है. उत्तराखंड में इस दौरान भैलो खेलने का रिवाज है.

Uttarakhand Tourism: 15 नवंबर से टूरिस्टों के लिए खुल जाएगा राजाजी नेशनल पार्क

बता दें कि इस दिन रक्षाबंधन पर हाथ पर बंधे रक्षासूत्र को बछड़े की पूंछ पर बांधकर मन्नत पूरी होने के लिए आशीर्वाद मांगा जाता है. इस त्योहार के अवसर में लोग भैलो भी खेलते हैं.

 

अन्य खबरें