CM धामी का ऐलान- कोरोना काल में ड्यूटी करने वाले होमगार्ड्स को मिलेंगे 6,000 रुपए

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 7th Dec 2021, 11:16 AM IST
  • सोमवार को उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि कोरोना काल में कोविड ड्यूटी करने वाले होमगार्ड को सहारनीय कार्य करने के लिए छह हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.( फाइल फोटो) 

देहरादून, (एजेंसी). उत्तराखंड में होमगार्ड के लिए अच्छी खबर आई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि कोरोना काल के दौरान कोविड ड्यूटी करने वाले सभी होमगार्ड को सरकार की ओर से 6000 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. बता दें कि सोमवार को होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा संगठन के स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचें थे. सीएम धामी ने परेड का निरीक्षण करने के साथ, केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, थानो के छात्रावास तथा जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय, हरिद्वार का लोकार्पण भी किया. 

सीएम धामी ने अपने कार्यक्रम में होमगार्ड जवानों को संबोधित करते हुए कहा, कि होमगार्ड पूरे समर्पित भाव से जन सेवा और पुलिस विभाग को सहयोग करते आ रहे हैं. उन्हें जिस मौर्चा पर तैनात किया जाता है वहां वह उम्मीद से बढ़कर कार्य करते है. जिसकी झलक हमने कोरोना काल में कोविड ड्यूटी करने के दौरान देखी है. उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं के सही संचालन से लेकर, किसी भी आपात स्थिति से निपटने में होमगार्ड्स के जवान उत्कृष्ट योगदान देते हैं.

परेड मैदान पहुंचे PM मोदी, उत्तराखंड को दिया 18 हजार करोड़ की योजनाओं का तोहफा

चारधाम यात्रा पर बात करते हुए सीएम ने कहा, कि कुंभ के आयोजन में होमगार्डस के जवानों की हर स्थिति में भूमिका बेहद अहम रहती है. होमगार्ड्स सुदूर पर्वतीय ग्रामीण अंचलो में भी पुलिस कर्मियों के साथ मिलकर शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. राज्य में अब होमगार्ड्स के जवानों की संख्या 6500 से और बढ़ाई जा रही है. होमगार्ड्स निदेशालय में समूह-ग के पदों पर होमगार्ड्स को 25 प्रतिशत आरक्षण भी तय किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में होमगार्ड्स तथा नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को उनके कार्यों के आधार पर प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया. उन्होंने कोविड ड्यूटी के दौरान दिवंगत होमगार्ड रोशन सिंह की पत्नी बबीता को दो लाख रुपये की राशि का चेक प्रदान किया. वहीं होमगार्ड राजबहादुर को एक लाख रुपये की सहायता राशि का चेक दिया गया. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, डीजीपी अशोक कुमार, जीओसी सब एरिया मेजर जनरल संजीव खत्री, कमांडेंट जरनल होमगार्ड अजय रौतेला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें.

अन्य खबरें