Uttrakhand Election: कोरोना संक्रमित घर और अस्पताल से भी कर पाएंगे मतदान

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 31st Dec 2021, 12:48 PM IST
  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज घर से ही अपना वोट डाल सकेंगे. वहीं संक्रमित मरीजों को हॉस्पिटल और आइसोलेशन सेंटर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

देहरादून. कोरोना वायरस संक्रमितों को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में घर पर ही मतदान करने की सुविधा मिलेगी. वहीं हॉस्पिटल और आइसोलेशन सेंटर पर भी मतदान करनी की सुविधा होगी. दरअसल, इसके लिए इन्हें डाक मतपत्र दिए जाएंगे. यह डाक मतपत्र निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा करना होगा. उसके बाद संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिसके मद्देनजर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने कोरोना संक्रमितों के लिए भी डाक मतपत्र के जरिये मतदान की व्यवस्था की है. साथ ही आयोग ने साफ कर दिया है कि यदि कोई मतदाता कोरोना संक्रमण के कारण राज्य के किसी अस्पताल में भर्ती है, होम क्वारंटाइन अथवा संस्थागत क्वारंटाइन है, तो उसे डाक मतपत्र के जरिये से मत डालने की अनुमति होगी. हालांकि, आयोग सबसे पहले ऐसे आवेदक की प्रामाणिकता के संबंध में सभी दस्तावेजों की जांच करेगा.

उत्तराखंड: राज्य का पहला मगरमच्छ पार्क बनकर तैयार, रखे जाएंगे 100 से ज्यादा मगरमच्छ

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या के मुताबिक, कोरोना संक्रमितों के मतदान के लिए आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं. इनका कोविड के मानकों को ध्यान में रखते हुए अनुपालन कराया जाएगा. भविष्य में यदि इसे लेकर कोई बदलाव होता है तो उसका भी अनुपालन किया जाएगा. वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने कहा कि संक्रमित द्वारा कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही सभी दस्तावेजों को भरना होगा. साथ ही कहा कि आवेदन फार्म भरते हुए वह मुंह में मास्क लगाने के साथ ही हाथों में गलब्स पहने रहेगा. हालांकि, आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन भरने पर विचार किया जा रहा है.

अन्य खबरें