लिपुलेख सड़क भारत-नेपाल को करीब लाने में मदद करेगी : राजनाथ सिंह

Nawab Ali, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 7:43 AM IST
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पौड़ी गढ़वाल जिले में स्वतंत्रता सेनानी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण किया है. इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिथौरागढ़ जिले के लिपुलेख में बनी सड़क भारत और नेपाल को करीब लाने में मदद करेगी.
राजनाथ सिंह ने पौड़ी में स्वतंत्रता सेनानी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का उद्घाटन किया. (फोटो साभार राजनाथ सिंह फेसबुक)

देहरादून. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पौड़ी गढ़वाल जिले में स्वतंत्रता सेनानी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण किया है. इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिथौरागढ़ जिले के लिपुलेख में बनी सड़क भारत और नेपाल को करीब लाने में मदद करेगी. लिपुलेख रोड मानसरोवर यात्रा को श्रधालुओं के लिए आसान बनाएगी बल्कि यह न केवल रणनीतिक और वित्तीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है बल्कि भारत और नेपाल को करीब लाने में भी मदद करेगा. नेपाल से हमारे दोस्ती के ही नहीं बल्कि पारिवारिक रिश्ते भी हैं. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे थे जहां से वो पौड़ी गढ़वाल जिला पहुंचे. पौड़ी गढ़वाल में रक्षा मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण किया है. वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को पेशावर की घटना के नायक के तौर पर जाना जाता है. वीर चंद्र सिंह गढ़वाली ने पेशावर में में फ्रंटियर गांधी खान अब्दुल गफ्फार गांधी द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ आयोजित की जा रही एक स्वतंत्रता रैली में गोली चलाने से इंकार कर दिया था, जबकि तत्कालीन ब्रिटिश भारतीय सेना में एक सैनिक थे. उसके बाद उन्हें सेवा से समाप्त कर दिया गया बाद में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में प्रमुखता से भाग लिया. 

10 अक्तूबर को बंद होंगे श्री हेमकुंड साहिब के कपाट, अब तक पांच हजार श्रद्वालु कर चुके दर्शन

सभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा है कि उत्तराखंड बॉर्डर राज्य होने के कारण बीआरओ 1000 किलोमीटर लंबी रोड का निर्माण कर रहा है. एक बार निर्माण कार्य पूर्ण होने पर देश को रणनीतिक और सुरक्षा की दृष्टि से फायदा होगा. राजनाथ सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है. भारत हमेशा से शांति का प्रशंसक रहा है लेकिन अब यह पीएम मोदी के तहत विकास का प्रशंसक भी बन गया है. पिछले साल मई महीने में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख रोड का उद्घाटन किया था. 

 

अन्य खबरें