उत्तराखंड में दीपावली के बाद मनाई गई पहाड़ी दिवाली इगास बग्वाल, जमकर आतिशबाजी

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 2:25 PM IST
  • उत्तराखंड में दीपावली के 11 दिन के बाद भी दीवाली बग्वाल की तरह रोशनी से सजे एक अन्य पर्व इगास की धूम छायी रही. इसे पहाड़ी दिवाली या बूढ़ी दिवाली भी कहते हैं. पारंपरिक पर्व की धूम में श्रोताओं ने गढ़वाली लोकगीतों का आनंद लिया. रविवार देर शाम मंडाण लगाने के साथ जगह-जगह भैलो खेला गया. उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने इस लोकपर्व इगास की प्रदेशवासियों को शुभकामना एवं बधाई दिए.
Egas 

देहरादून. उत्तराखंड में दीपावली के 11 दिन बाद भी दीवाली बग्वाल की तरह रोशनी से सजे एक अन्य पर्व  इगास की धूम छायी रही.श्रोताओं ने पारंपरिक पर्व की धूम में गढ़वाली लोकगीतों का आनंद लिया. साथ ही रविवार देर शाम मंडाण लगाने के साथ जगह-जगह भैलो खेला गया. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने इस लोकपर्व इगास की प्रदेशवासियों को शुभकामना एवं बधाई दिए. उन्होने कहा कि हमें अपनी परंपराओं, रीति रिवाजों, संस्कृति को जानना और समझना बहुत जरुरी है. उनका सम्मान करना होगा, हमारी सुंदर परंपराओं में क्या गहराई एवं विजन है, इस परंपराओं, रीति रिवाजों, संस्कृति नई पीढ़ी को भी बताना होगा. राजधानी देहरादून समेत पूरे राज्य में इगास पर्व धूमधाम से मनाया गया और शाम होते ही घर रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगा उठे. उत्तराखंड में दीपक की रोशनी से रविवार की शाम चमक उठी. खूब पटाखे जलाए गए, ऐसा लगा कि रविवार को दिवाली हो. इगास के मौके पर देहरादून में कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. लिहाज़ा जगह जगह कई बड़े कार्यक्रम आयोजित किए गए. राज्य में  इगास का पर्व मनाया जा रहा है. इससे लोक कलाकारों ने अपनी नृत्य कला से चार चांद लगा दिए.

खुशखबरी! राज्य कर्मचारियों के इस महीने मिल सकता है बढ़ा हुआ 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता

उत्तराखंड के ऋषिकेश में त्रिवेणीघाट में इगास पर्व मनाया गया. इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. उत्तराखंडी लोक गायक धूम सिंह रावत, पदम गुसाईं ने गढ़वाली गीतों को कार्यक्रम में की प्रस्तुति दी.मुनिकीरेती नगरपालिका में जानकीसेतु के पास युवाओं ने इगास पर्व मनाया. इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने शुभारंभ किया. काबीना मंत्री ने युवाओं के साथ भैलो खेलकर प्रदेशवासियों को पारंपरिक पर्व इगास की शुभकामनाएं दी.

देहरादून में धूम धाम से इगास पर्व पर नेहरू कॉलोनी में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मेयर सुनील उनियाल गामा व अन्य लोग शामिल हुए. इस दौरान त्रिवेंद्र सिंह रावत लोकगीत पर नृत्य भी किए. देहरादून के रिंग रोड क्षेत्र में भी इगास पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. जागर सम्राट पद्मश्री प्रीतम भरतवाण व उनकी टीम ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया. वहीं रात तक देहरादून में पटाखे जलते रहे. लोगों ने खूब भैलो खेला और इगास पर्व को उल्लास के साथ मनाया.पहाड़ की संस्कृति को बचाने के लिए राज्य सरकार और सीएम पुष्‍कर सिंह धामी की ये पहल बड़ा कदम माना जा रहा है. जिसके बाद से राष्ट्रीय स्तर पर इस पर्व को लेकर चर्चा भी शुरू हुई.

अन्य खबरें