उत्तराखंड में रेड अलर्ट के चलते चारधाम यात्रा पर लगी रोक, CM धामी ने की ये अपील

Swati Gautam, Last updated: Sun, 17th Oct 2021, 10:42 PM IST
  • मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को श्रद्धालुओं से कुछ दिनों के लिए चारधाम यात्रा (केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री और बदरीनाथ) की यात्रा न करने की अपील की है. चारधाम यात्रा पर फिलहाल अस्थाई रूप से रोक लगा दी गई है. यात्रियों को वापस भेजा जा रहा है.
उत्तराखंड में रेड अलर्ट के चलते चारधाम यात्रा पर लगी रोक, CM धामी ने श्रद्धालुओं से की ये अपील (फाइल फोटो)

देहरादून. देश में जगह जगह इस समय बारिश हो रही है. इसी के चलते भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. अगले दो दिन भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को श्रद्धालुओं से कुछ दिनों के लिए चारधाम यात्रा यानी (केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री और बदरीनाथ) की यात्रा न करने की अपील की है. साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस प्रशासन और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. चारधाम यात्रा पर फिलहाल अस्थाई रूप से रोक लगा दी गई है.

बारिश को देखते हुए एहतियातन केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है. रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जानकारी दी कि यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है. गंगोत्री और यमुनोत्री में जिन श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए हैं उन्हें को सुरक्षित रूप से वापस भेजा का रहा है. वहीं दूसरी और यात्रा के मुख्‍य पडावों पर पुलिस और एसडीआरएफ को मदद के लिए तैनात किया गया है. राज्य मौसम की स्तिथि को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने स्थानीय निवासियों और यात्रियों को निर्देश दिए हैं.

उत्तराखंड में तेज बारिश, देहरादून समेत कई जिलों में सोमवार को स्कूल बंद

आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि स्थानीय निवासी और यात्री सतर्कता बरती, नदी नालों से दूरी बनाएं और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है. जो लोग चार धाम की यात्रा की योजना बना रहें हैं वे इस समय यात्रा करने से बचें. वहीं दूसरी और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यह निर्देश दिए है कि पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य संबंधित कार्मिकों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट रखा जाए. कहीं भी कोई घटना होती है तो रिस्पांस टाइम कम से कम होना चाहिए. जरूरत होने पर प्रभावितों को तत्काल राहत मिले.

अन्य खबरें