Video: माइनस टेम्परेचर में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्‍त कर रहे हैं ITBP के जवान

Ruchi Sharma, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 11:13 AM IST
  • सोशल मीडिया पर आइटीबीपी के वीर जवानों का वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो में उत्तराखंड हिमालय के आसपास शून्य से नीचे के तापमान में 15,000 फीट बर्फीले इलाके में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस आइटीबीपी के जवान गश्त कर रहे हैं.
15 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्‍त करते itbp के जवान (तस्वीर-साभार ANI)

देहरादून. देश के वो वीर जवान जो हमारी सुरक्षा के लिए जीन जान से सीमा पर लड़ रहे है, ताकि हम सुरक्षित रहें. उत्तराखंड हिमालय की एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसे देखकर आप जवानों पर गर्व महसूस करेंगे. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के वीर जवान उत्‍तराखंड हिमालय में चीन से लगी सीमा की रक्षा कर रहे हैं. वीडियो में उत्तराखंड हिमालय के आसपास शून्य से नीचे के तापमान में 15,000 फीट बर्फीले इलाके में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान गश्त कर रहे हैं. वीडियो में कई जवान एक दूसरे के पीछ रस्सी का सहारा लेकर आगे बढ़ते दिखे.

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. वीडियो में कई जवान दिख रहे हैं. सभी जवान के कंधे पर हथियार हैं और हाथ में डंडा लेकर आगे बढ़ रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि बर्फ की गहराई जवानों के घुटनों तक है जिस कारण जवानों को आगे बढ़ने में दिक्कत आ रही है लेकिन वो बिना रुके आगे बढ़ते दिख रहे हैं. जवानों का 15हजार फीट ऊंचाई पर बर्फीले इलाके में गश्त करने के वीडियो देखकर किसी आप जवानों पर गर्व महसूस करेंगे.

 

लोगों ने शेयर की प्रतिक्रियाएं

सोशल मीडिया पर लोग वीडियो को देखकर अपनी प्रतिक्रियाएं साक्षा कर रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि 'वीरों को नमन', जबकि एक दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि 'इन बहादुर सैनिकों और उनके परिवारों ने देश के लिए जिस तरह का बलिदान दिया है, उसकी बराबरी शब्द नहीं कर सकते. इन सभी वीरों को हमारा सलाम और आशीर्वाद'.

अन्य खबरें