उत्तराखंड: कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए इन रास्तों पर नहीं होगा ट्रैफिक

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 9:08 PM IST
  • उत्तराखंड के हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर अभी से विभाग ने यातायात प्लान जारी कर दिया है. इस प्लान के अनुसार ही 19 नवंबर को गंगा के स्नान करने पहुंचे रहे श्रद्धालु घाट तक पहुंचेंगे. इसमें प्रदेश के साथ दिल्ली, यूपी समेत अन्य प्रदेशों के लिए भी प्लानिंग की गई है, ताकि कोई अव्यवस्था न हो.
कार्तिक पूर्णिमा को लेकर हरिद्वार का मास्टर प्लान तैयार, ट्रैफिक पर ये प्लानिंग

देहरादून. कार्तिक पूर्णिमा को लेकर प्रदेश सरकार समेत हरिद्वार में पुलिस विभाग ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 19 नवंबर को गंगा के घाट में स्नान करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं की सुविधआ के लिए पुलिस विभाग ने यातायात प्लान जारी कर दिया है. इसके जरिए ही प्रदेश के साथ दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों से आ रहे श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर हर साल की तरह इस बार भी भारी भीड़ के जुटाने के कयास लगाए जा रहे हैं. जिसके लिए प्रशासन ने सभी व्यवस्था को अभी से चाकचौंबद कर लिया है.

दिल्ली और वेस्ट यूपी से आने वाले वाहनों के लिए यहां पार्किंग

ट्रैफिक एसपी प्रदीप कुमार ने यातायात के लिए बनाए गए मास्टर प्लान को लेकर बताया कि दिल्ली और वेस्ट यूपी की ओर से आने वाले भारी वाहनों को जिसमें बस, ट्रैक्टर शामिल हैं उनकी पार्किंग व्यवस्था ऋषिकुल मैदान में की जाएगी. वहीं, दो वाहन यहां पार्क नहीं हो पाएंगे उनको बैरागी कैंप और गड्ढा पार्किंग में खड़ा करवाने की व्यवस्था की गई है. हल्के यात्री वाहन पंतद्वीप पार्किंग, चमगादड़ टापू व लालजीवाला पार्किंग में खड़े कराने की व्यवस्था की गई है.

UKSSSC Recruitment : उत्तराखंड में निकली बंपर भर्ती, आवेदन का मौका कल तक, जल्द करें अप्लाई

देहरादून व ऋषिकेश के वाहनों के लिए होगी ये व्यवस्था

प्लान के अनुसार, देहरादून और ऋषिकेश से आने वाले वाहनों को मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा. हल्के वाहन सर्वानंद घाट में पार्क किए जाएंगे. वहीं, नजीबाबाद से आने वाले सभी वाहनों को नीलधारा से सटे नमामि गंगे पार्किंग में खड़ा करने की व्यवस्था की गई है. देहरादून से आने वाले मालवाहक वाहनों को लालतप्पड़ व नेपाली फार्म में खड़ा किया जाएगा.

यहां रहेगा डायवर्ट, इन इलाकों में ई-रिक्शा विक्रम बैन

चड़ी चौक से ललतारौपुल की तरफ से आने वाले सभी ऑटो, विक्रम औऱ ई-रिक्शा को उस दिन इन इलाकों से जाने नहीं दिया जाएगा. वहीं, यातायात में जाम की स्थिति बनने पर ज्वालापुर की तरफ से आने वाले यात्री वाहनों को शिवमूर्ति चौक से तुलसी चौक में डायवर्ट कर दिया जाएगा.

दिल्ली Dy CM मनीष सिसोदिया पहुंचे देहरादून, देवभूमि बिजनेस डायलॉग में हुए शामिल

इन स्थानों पर रोक दिए जाएंगे मालवाहक वाहन

मेरठ मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले मालवाहक वाहनों को नारसन और बिजनौर से आने वाले मालवाहक वाहनों को चिड़ियापुर बार्डर के पास रोका जाएगा.

 

अन्य खबरें