विधायक भाटी हत्याकांड: HC ने बदला CBI का फैसला, UP के बाहुबली नेता डीपी यादव जेल से बरी

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 2:30 PM IST
  • दादरी के विधायक रहे महेंद्र भाटी की हत्या के आरोप मे जेल में बंद यूपी के बाहुबली नेता डीपी यादव को नैनीताल हाइकोर्ट ने बरी कर दिया है. यादव पर विधायक की हत्या करने के आरोप में सीबीआई ने 2015 में आजीवन कारावार की सजा सुनाई थी.
नैनीताल हाईकोर्ट.( फाइल फोटो )

देहरादून. उत्तराखंड से एक बड़ी खबर आई है. नैनीताल हाईकोर्ट ने यूपी के बाहुबली नेता डीपी यादव को भाटी हत्याकांड मामले में बरी कर दिया है. 2015 में सीबीआई कोर्ट ने यूपी के दादरी के विधायक रहे महेंद्र भाटी की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. बुधवार को नैनीताल हाई कोर्ट ने सीबीआई कोर्ट का फैसला बदलते हुए डीपी यादव को रिहा कर दिया. 2015 से डीपी यादव देहरादून की जेल में बद थे.

क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के सबसे चर्चित मामलों में से एक विधायक महेंद्र भाटी हत्याकांड में पूर्व सांसद डीपी यादव पर हत्या का आरोप लगा था. डीपी यादव पर आरोप था कि 13 सितंबर 1992 को दादरी में रेलवे स्टेशन में विधायक महेंद्र भाटी की गोली मारकर हत्या कराई थी. मामले की सुनवाई करते हुए सीबीआई कोर्ट ने 2015 में डीपी यादव को हत्या का दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. मामले में पूर्व सांसद धर्मपाल यादव, परनीत भाटी, करण यादव और पाल सिंह को भी आरोपी बनाया गया था. जिसके बाद सीबीआई के फैसले को नैनीताल हाईकोर्ट में चुनौती दी गई.

Padma Award 2021: उत्तराखंड के 2 लोगों सहित 119 विभूतियों को पद्म पुरस्कार, देंखे लिस्ट

खराब स्वास्थ्य के कारण मिली तीन बार जमानत

पिछले एक साल से डीपी यादव का स्वास्थ्य खराब बताया जा रहा है जिसके कारण इस साल उन्हें तीन शॉर्ट टर्म बेल मिल चुकी थी.  यादव फिलहाल अंतरिम जमानत पर बाहर चल रहे हैं. वहीं इसी मामले में जेल में बंद करण यादव की पत्नी की खराब सेहत के कारण एक महीने की शॉर्ट टर्म बेल मिली थी.

अन्य खबरें