NHAI करेगा दो एक्सप्रेस-वे का निर्माण, सिर्फ दो घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से हरिद्वार

Swati Gautam, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 10:13 AM IST
  • अब महज 2 घंटे में आप दिल्ली से आप हरिद्वार तक पहुंच सकेंगे. मार्च 2024 तक दिल्ली से हरिद्वार के बीच दूसरा एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाएगा. सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की और से इस प्रोजेक्ट को मंजूर भी मिल चुकी है और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है.
NHAI करेगा दो एक्सप्रेस-वे का निर्माण, सिर्फ दो घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से हरिद्वार. file photo

देहरादून. देश की राजधानी दिल्ली से हरिद्वार और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में जाना जल्द ही आसान होने वाला है. बता दें कि अब महज 2 घंटे में आप दिल्ली से आप हरिद्वार तक पहुंच सकेंगे. बताया जा रहा है मार्च 2024 तक दिल्ली से हरिद्वार के बीच दूसरा एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाएगा फिलहाल इस योजना के ऊपर काम चल रहा है. सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की और से इस प्रोजेक्ट को मंजूर भी मिल चुकी है और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे के तैयार हो जाने से जाम की समस्या भी खत्म होगी साथ ही सफर में समय भी कम लगेगा.

बता दें कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को हरिद्वार कनेक्टर से जोड़ा जाएगा और सहारनपुर के बाद देहरादून और हरिद्वार जिलों की सीमा से कनेक्टर बनाया जाएगा. यानी हरिद्वार के साथ साथ देहरादून जाना भी आसान होने वाला है. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज मौर्य ने बताया कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस को जोड़ने वाला यह कनेक्टर 45 किमी लंबा होगा. उन्होंने आगे बताया कि इसके लिए जमीन अधिग्रहण और टेंडर की प्रक्रिया चलाई जा रही है. उनका कहना है कि 70 फीसद जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

भैया दूज के अवसर पर 6 महीनों के लिए केदारनाथ के कपाट बंद, 2.4 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किये

दरअसल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे सिर्फ मेरठ तक ही सिक्स लेन है और इसके बाद आगे चार लेन की नेशनल हाईवे रोड है. गाड़ियों की ज्यादा संख्या होने और सड़क पर ज्यादा दबाव होने के कारण मेरठ से आगे वाहनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा से घटकर 60 से 80 किमी प्रति घंटा के बीच रहती है. रफ्तार कम होने से दिल्ली से हरिद्वार जाने में तीन से चार घंटे का समय लग ही जाता है. ने एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाला हरिद्वार कनेक्टर लोगों के लिए समय की बचत करने वाला है जिससे निर्धारित समय से डेढ़ से दो घंटे पहले ही अब आप दिल्ली से हरिद्वार पहुंच जायेंगे.

अन्य खबरें