Padma Award 2021: उत्तराखंड के 2 लोगों सहित 119 विभूतियों को पद्म पुरस्कार, देंखे लिस्ट

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 1:07 PM IST
  • इस साल उत्तराखंड के दो लोगों को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. डॉक्टर भूपेंद्र कुमार सिंह संजय को मेडिसन और श्री प्रेम चंद शर्मा को एग्रीकल्चर के क्षेत्र में विशेष कार्य करने के लिए यह सम्मान प्राप्त हुआ है. वहीं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित 7 विभूतियों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा.
उत्तराखंड के 2 लोगों को मिलेगा पद्मश्री पुरस्कार.( प्रतीकात्मक फोटो)

देहरादून. राष्ट्रपति भवन ने 2021 के पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. इस साल 119 विभूतियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा जिसमें से 7 को पद्म विभूषण, 10 को पद्मभूषण और 102 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 2021 के पद्म पुरस्कार सूची में 29 महिलाएं और 1 ट्रांसजेंडर का नाम शामिल है, तो वहीं 16 को मरणोपरांत पद्म पुरस्कार दिया जाएगा. इस सूची में उत्तराखंड के डॉक्टर भूपेंद्र कुमार सिंह संजय और श्री प्रेम चंद शर्मा का नाम शामिल है. कल यानि मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार 2021 का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सभी विभूतियों को अपने हाथों से पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे.

पद्म पुरस्कार 2021 में उत्तराखंड के डॉक्टर भूपेंद्र कुमार सिंह संजय को मेडिसन और श्री प्रेम चंद शर्मा को एग्रीकल्चर के क्षेत्र अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सम्मानित किया जाएगा. वहीं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण के लिए सम्मानित किया जाएंगा, तो असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण दिया जाएगा.

Padma Award 2021: 119 विभूतियां को मिलेंगे पद्म पुरस्कार, यूपी में दो को पद्म भूषण, 7 को पद्म श्री सम्मान

सोमवार को राष्ट्रपति भवन में 2020 में पद्म पुरस्कारों पाने वाली विभूतिंयो को सम्मानित किया गया. 2020 में 141 लोगों को पद्म पुरस्कार मिले थे. साल 2021 में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा, तो असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण सम्मान दिया जाएगा.

अन्य खबरें