पीएम मोदी 30 दिसंबर को कुमाऊं में करेंगे AIIMS का शिलान्यास, सीएम धामी भी होंगे शामिल

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 7:02 PM IST
  • प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को अपनी हल्द्वानी यात्रा के दौरान कुमाऊं में बनने वाले एम्स (AIIMS) का शिलान्यास करेंगे. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी कहा कि देश में उत्तराखंड पहला राज्य है जहां एम्स की दो शाखायें होंगी. अब कुमाऊं के आसपास के जनता को इलाज के लिए ऋषिकेश या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा.
पीएम मोदी 30 दिसंबर को कुमाऊं में करेंगे AIIMS का शिलान्यास

देहरादून. प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को अपनी हल्द्वानी यात्रा के दौरान कुमाऊं में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की शाखा का शिलान्यास करेंगे. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी कहा कि देश में उत्तराखंड पहला राज्य है जहां एम्स की दो शाखायें होंगी. अब राज्य के दोनों मंडलों में एम्स की शाखाएं होंगी. यह देश में अपनी तरह का पहला उदाहरण है जब एक ही राज्य में दो शाखाएं होंगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के देहरादून दौरे के दौरान उन्होंने कुमाऊं में भी एम्स की शाखाएं खोलने की मांग की थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने उनकी मांग को तुरंत मान लिया. अब कुमाऊं की जनता को सुदूर ऋषिकेश या दिल्ली की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के शासन में न केवल देश बल्कि उत्तराखंड भी आगे बढ़ रहा है. और नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. केन्द्र सरकार की ओर से प्रदेश को एक हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात दी गयी है. इनमें ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के साथ चारधाम परियोजना शामिल है. मुख्यमंत्री ने कहा कि टनकपुर-बागेश्वर रेललाइन का वर्षों पुराना सपना भी प्रधामनंत्री मोदी के राज में अब साकार होने जा रहा है. केन्द्र सरकार की ओर से इस परियोजना के सर्वे के लिये 29 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि केदारनाथ की तर्ज पर ही बदरीनाथ एवं गंगोत्री-यमुनोत्री धामों का विकास किया जा रहा है. बदरीनाथ धाम के विकास के लिये 250 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं.

श्री धामी ने इस मौके पर कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि उसके नेता प्रदेश की जनता को एक बार फिर विकास के नाम पर बरगलाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साठ साल में कांग्रेस ने जनता को सिर्फ भ्रष्टाचार दिया है, और उसके नेताओं ने पांच साल पहले भी प्रदेश में भ्रष्टाचार को ही पनपाया है. सेना एवं सीडीएस विपिन रावत का अपमान करने वाले अब सीडीएस की मौत के बाद घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस पर हमलावर होते हुए कहा कि जब दुनिया जब भारतीय सेना का लोहा मान रही थी तब कांग्रेसी सेना एवं प्रधानमंत्री मोदी से सर्जिकल स्ट्राइक के सुबूत मांग रहे थे.

उत्तराखंड दौरे पर आएंगे PM मोदी, 26 सौ रुपये महीने पर घर योजना की करेंगे शुरुआत, ऐसे करें Apply

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आने वाले पांच सालों में प्रदेश को देश का नंबर वन राज्य बनाना है. उनकी सरकार ने इसके लिये अभी से होमवर्क शुरू कर दिया है. विशेषज्ञों से रोडमैप तैयार किया जा रहा है. सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं और उस पर आने वाले समय में क्रियान्वयन किया जाएगा. उन्होंने इस मौके पर गंगोलीहाट के विकास के लिये अनेक योजनाओं की घोषणा की तथा अनेक विकास योजनओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया.

अन्य खबरें