केदारनाथ में PM मोदी ने किया आदि शंकराचार्य प्रतिमा का अनावरण, 9 कारीगरों ने 1 साल में बनाया

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 11:47 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ दौरे के पर आदि शंकराचार्य प्रतिमा का अनवारण किया. वहीं आदि शंकराचार्य प्रतिमा क 9 कारीगरों ने मिलकत एक साल में तैयार किया है. साथ ही इसे केदारनाथ मंदिर के पीछे समाधि क्षेत्र के बीच में स्थापित किया गया है.
केदारनाथ में PM मोदी ने किया आदि शंकराचार्य प्रतिमा का अनावरण, जाने क्या है खास, 9 कारीगरों ने बनाया

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड के केदारनाथ दौरे पर शुक्रवार को पहुंचे. केदारनाथ में पीएम मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट कि प्रंतिमा का अनावरण किया. आदि गुरु शंकराचार्य के प्रतिमा को केदारनाथ मंदरी के पीछे समाधि स्थल के बीच स्थापित किया गया है. जिसके बार में बताया जा रहा है कि इस प्रतिमा की 18 मॉडल तैयार किए गए थे, लेकिन पीएम मोदी एक हामी के बाद ही एक मॉडल का चयन किया गया. इतना ही नहीं इस मूर्ति को करीब 9 कारीगरों ने लगातार मेहनत कर एक साल में तैयार किया है.

आदि गुरु शंकराचार्य की मूर्ति का निर्माण का काम साल 2020 के सितंबर माह से शुरू किया गया था. जिसको तैयार करने के लिए पहले इसके 18 मॉडल तैयार किये गए. जिसमें से एक मॉडल पर पीएम मोदी ने सहमति दिया. जिसके बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा को तैयार मैसूर के कलाकार अरुण योगीराज समेत नौ कारीगरों ने मिलकर किया. इतना ही नहीं 130 वजनी शिला को तराशने बाद इसका वजन 35 टन हो गया.

केदारनाथ पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया

बता दें कि दि 2013 में आई प्राकृतिक आपदा में गुरु शंकराचार्य समाधि की मूल प्रतिमा बह गई थी. जिसके बाद केदारंथ मंदिर के ठीक पीछे और समाधि क्षेत्र में इसे तैयार किया गया है. जिसका अनावरण आज पीएम मोदी ने किया है. वहीं पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना किया. उसके बाद उन्होंने केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा भी किया. साथ ही उन्होंने वहां पर हो रहे विकास कार्यों का भी निरक्षण किया.

अन्य खबरें