प्रशासन की और से मिली गंगा नदी पर राफ्टिंग को हरी झंडी, पर्यटक कर सकेंगे रोमांच भरा सफर

Swati Gautam, Last updated: Mon, 20th Sep 2021, 5:19 PM IST
  • रीवर राफ्टिंग को पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है. टिहरी प्रशासन ने एक बार फिर से शुरू करने की हरी झंडी दे दी है. कोरोना का कहर कम होने और गंगा का कम जलस्तर देखते हुए इसे फिर से शुरू किया गया है.
प्रशासन की और से मिली गंगा नदी पर राफ्टिंग को हरी झंडी, पर्यटक कर सकेंगे रोमांच भरा सफर (फाइल फोटो)

देहरादून. पिछले चार महीनों ने बंद पड़ी रीवर राफ्टिंग को टिहरी प्रशासन ने एक बार फिर से शुरू करने की हरी झंडी दे दी है. जिसके बाद राफ्टिंग को पसंद करने वाले लोगों और राफ्ट संचालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं. रविवार को पितृ पक्ष शुरू होने से पहले राफ्ट संचालकों ने खारास्रोत में गंगा पूजन कर दिया जिसके बाद राफ्टिंग शुरू हो जाएगी. हालांकि रविवार को गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण रविवार को राफ्टिंग नहीं कराई गई लेकिन राफ्टिंग शुरू होने की खबर के बाद पर्यटकों के मन में खुशी की लहर दौड़ गई.

गंगा राफ्टिंग शुरू होने से पर्यटक गंगा के पास आना घूमना पसंद करेंगे. प्रशासन की ओर से गंगा का जलस्तर तय किया गया है कि अगर निर्धारित स्तर से गंगा का जलस्तर अधिक हो जाता है तो राफ्टिंग नहीं चलाई जाएगी. बता दें कि राफ्टिंग के लिए गंगा का जलस्तर 137 मीटर होना चाहिए. शनिवार को देहरादून से आई एक तकनीकी टीम ने गंगा नदी में रैकी की जिसके दौरान पाया गया कि गंगा का जलस्तर 138 मीटर है. गंगा का जलस्तर उस समय 1 मीटर बढ़ा हुआ पाया गया जिसके चलते राफ्टिंग शुरू नहीं की गई. रैकी टीम ने अब जलस्तर सामान्य बताया है जिसके बाद ही प्रशासन ने राफ्टिंग शुरू करने की अनुमति दे दी.

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड पर पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत का बयान, विलेन बनतें हैं तो कोई दिक्कत नहीं

कहां होगी राफ्टिंग

बता दें कि कौडियाला से लेकर रामझूला और नीमबीच के बीच 35 किमी तक राफ्टिंग कराई जाएगी. वहीं कौडियाला से शिवपुरी तक 20 किमी तक राफ्टिंग, मरीन ड्राइव से शिवपुरी तक 10 किमी और मरीन ड्राइव से रामझूला और नीमबीच के बीच 25 किमी की राफ्टिंग कराई जाएगी. साथ ही शिवपुरी से रामझूला और नीमबीच के बीच 15 किमी और ब्रह्मपुरी से रामझूला, नीमबीच के बीच 9 किमी और आखिरी क्लब हाउस से रामझूूला, नीमबीच के बीच 9 किमी की राफ्टिंग शुरू की गई है.

अन्य खबरें