उत्तराखंड में बोले मोहन भागवत- छोटे स्वार्थ लेकर दूसरे धर्म में जा रहे बच्चों को संस्कार सिखाएं

Nawab Ali, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 1:16 PM IST
  • उत्तराखंड के हल्द्वानी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदु जगे तो विश्व जागेगा कार्यक्रम में कहा है छोटे छोटे कारण को लेकर लड़के-लड़कियां धर्मांतरण कर रहे हैं जिन्हें संस्कार सिखाने की जरुरत है. 
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत. फाइल फोटो

देहरादून. उत्तराखंड के हल्द्वानी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत हिंदु जगे तो विश्व जागेगा कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. मोहन भागवत ने कार्यक्रम में धर्मांतरण को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा है कि कैसे धर्मांतरण हो जाता है? परंपरागत उपासना को क्यों छोड़ना? अपने घर के लड़के-लड़कियां दूसरे मतों में कैसे चली जाती हैं? छोटे-छोटे स्वार्थों के कारण, विवाह करने के लिए. इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े परिवारों ने हिस्सा लिया है. 

हल्द्वानी में आयोजित कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा है कि अपने बच्चों को धर्मांतरण करने वाले गलत हैं, यह बात अलग है। लेकिन हमारे बच्चे हम ही तैयार नहीं करते। हमको इसका संस्कार अपने घर में देना होगा। अपने धर्म के प्रति गौरव, पूजा के प्रति आदर, अपने बच्चों को तैयार करना चाहिए. इसके आलावा मोहन भागवत ने कहा है कि अगर हम अपने समाज शैली में बदलाव लाये तो भारत विश्व गुरु बन सकता है. उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि भाषा, भूषा, भवन, भ्रमण, भजन और भोजन अपनी परंपरा के अनुसार ही करना चाहिए.

उत्तराखंड BJP को बड़ा झटका, मंत्री यशपाल आर्य और बेटे संजीव आर्य ने कांग्रेस में की वापसी

मोहन भागवत ने हिंदु जगे तो विश्व जागेगा कार्यमक्रम में कहा है कि आज पूरा विश्व भारत की परंपराओं का अनुशरण कर रहा है. आज समाज में हमें गरीब तबके को भी साथ लेकर चलने की जरुरत है. जात पात के बंधनों से बाहर निकलकर हमें मजबूत भारत का निर्माण करना चाहिए. मोहन भागवत ने कहा है कि घर के भारतीय पारंपरिक खाना ही खाए कभी कभार पिज्जा चल जाता है. सभी को विदेश घूमना चाहिए लेकिन तीर्थ स्थलों की भी यात्रा जरुर करनी चाहिए.

 

अन्य खबरें