UPSC CSE Mains 2020 Result: उत्तराखंड की सदफ चौधरी ने हासिल की 23वीं रैंक

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 25th Sep 2021, 10:37 AM IST
  • उत्तराखंड के रूड़की की रहने वाली सदफ चौधरी ने UPSC CSE Mains 2020 में 23वां रैंक हासिल कर अपने परिवार समेत उत्तराखंड का नाम रौशन किया है. सदफ की यह दूसरी कोशिश थी.
(फोटो क्रेडित- सोशल मीडिया)

देहरादून. UPSC CSE Mains 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. UPSC द्वारा जारी इस नतीजे में शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं जागृति अवस्थी दूसरे जबकि अंकिता जैनन ने तीसरे नंबर पर रहीं. जबकि उत्तराखंड के रूड़की की रहने वाली सदफ चौधरी ने UPSC CSE Mains 2020 में 23वां रैंक हासिल कर अपने परिवार समेत उत्तराखंड का नाम रौशन किया है. UPSC CSE Mains 2020 के नतीजे में बेटियों का परफॉरमेंस शानदार रहा है. टॉप 5 रैंक में तीन लड़कियां शामिल हैं.

बताते चलें कि सदफ चौधरी की यह दूसरी कोशिश थी. पहली कोशिश में सदफ पीटी नहीं निकाल पाई थीं. सदफ बताती हैं कि मेन्स इम्तिहान में उन्होंने पॉलिटिकल साइंस की बेहतर तैयारी की थी. खास बात यह है कि सदफ ने इस इम्हिान के लिए किसी कोचिंग संस्थान की मदद नहीं ली. उन्होंने घर पर रहकर सेल्फ स्टडी से यह सफलता हासिल की है. थीं. सदफ बताती हैं कि वह रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी. वह कामयाब होंगी इस बात की उन्हें उम्मीद तो थी, लेकिन वह टॉप 25 में भी रहेंगी, उन्हें इस बात का इल्म नहीं था.

UPSC Result 2020: बिहार के शुभम कुमार बने यूपीएससी टॉपर, जमुई के प्रवीण कुमार को मिली ऑल इंडिया 7वीं रैंक

बताते चलें कि UPSC CSE Mains 2020 द्वारा रिजल्ट में टॉप 25 रैंक में जहां 13 पुरूष शामिल हैं, वहीं 12 महिलाओं ने अपना परचम लहराया है. दरअसल, इस सूची में सिविल सेवा के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों में बेंचमार्क विकलांगता वाले 25 उम्मीदवार भी शामिल हैं. इनमें से 7 शारीरिक रूप से अक्षम, 4 दृष्टिबाधित, 10 बधिर और 4 बहु-विकलांगता श्रेणी के उम्मीदवार हैं. संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई लिस्ट के अनुसार इस बार सिविल सेवा परीक्षा में शुभम कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है. शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है। वहीं, सेकंड रैंक हासिल करने वाली जागृति अवस्थी महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं.

अन्य खबरें