पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग का अलर्ट

Smart News Team, Last updated: Thu, 2nd Dec 2021, 2:06 PM IST
  • उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. गढ़वाल, बद्रीनाथ, हेमकुंड, नंदादेवी, रुद्रनाथ, नंदाघुंघुटी समेत चमोली की ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात शुरू हो गया. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. दिल्ली- एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री तक हो जाने के आसार हैं.
ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात शुरू हो गया

देहरादून. गुलाबी ठंड का दौर खत्म होते ही दिसंबर महीने में ठंड का कहर जारी हो गया है. उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. गढ़वाल, बद्रीनाथ, हेमकुंड, नंदादेवी, रुद्रनाथ, नंदाघुंघुटी समेत चमोली की ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात शुरू हो गया. जिसके चलते प्रदेश में तापमान सामान्य से चार पांच डिग्री कम चल रहा है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. दिल्ली- एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री तक हो जाने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने दो दिसंबर को उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में यलो अलर्ट जारी किया है. चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी गई है. राज्य मौसम विभाग के मुताबिक, आज पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान लगाया कि चार दिसंबर को एक बार फिर से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. इसके बाद अगले दिन मौसम में फिर बदलाव आएगा. पांच दिसंबर को राज्य के जिलों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. ऐसे में सर्दी लगातार बढ़ती चली जाएगी. यही नहीं, बर्फबारी का सिलसिला भी जारी रहेगा. पांच दिसंबर को भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभाना जताई है.

वहीं बात उत्तर भारत की करें तो अगले दो दिनों में सीजन की पहली शीत लहर देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार दिसंबर, जनवरी और फरवरी में न केवल कड़ाके की ठंड पड़ेगी, बल्कि कोहरा भी परेशान करेगा.

दिल्ली में 17 नवंबर को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री और रविवार को 9.8 डिग्री तक गिर गया, दोनों दिनों में तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम रहा. आरके जेनामणि के मुताबिक, दिल्ली में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है, लेकिन शीत लहर की संभावना नहीं है. हालांकि, हरियाणा और पंजाब में शीत लहर दर्ज की जा सकती है.

अन्य खबरें