धर्म से ऊपर मानवता को मान सुषमा और सुल्ताना ने पेश की नई मिसाल, एक-दूसरे के पति को किडनी दे बचाई उनकी जान

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 9:25 AM IST
  • डोईवाला में दो महिलाएं सुषमा और सुल्ताना ने अपनी पति की जान बचाने के लिए मजहब के ऊपर पतिव्रता धर्म को मानते हुए एक-दूसरे के पति को अपनी किडनी डोनेट की. जिसके बाद दोनों के पतियों का हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में किडनी ट्रांसप्लांट करवाया गया.
धर्म से ऊपर मानवता को मान सुषमा और सुल्ताना ने पेश की नई मिसाल

देहरादून. डोईवाला की दो महिलाएं सुषमा और सुल्ताना खातून ने मानवता की नई मिसाल पेश की है. दोनों ने मजहब से ऊपर मानवता को मानते हुए अलग-अलग धर्म होने के बाद एक-दूसरे के पति को अपनी किडनी डोनेट करके उनकी जान बचाई. दोनों के पति की किडनी खराब हो चुकी थीं. जिसकी वजह से उनका किडनी ट्रांसप्लांट करवाना था, लेकिन सुषमा और सुल्ताना का ब्लड ग्रुप उनके पतियों से मैच नहीं कर रहा था. 

जिसके बाद डॉक्टर्स के प्रयास से दोनों को मिलाया गया और जिसके बाद दोनों के ब्लड ग्रुप एक-दूसरे के पति से मैच कर गए और दोनों ने एक-दूसरे के पति को किडनी डोनेट कर उनकी जान बचाई.

CM धामी का ऐलान- उत्तराखंड 12वीं बोर्ड के टॉप 100 को 5 साल सरकारी स्कॉलरशिप

दोनों के पति का लगातार हो रहा था डायलिसिस

डोईवाला के अशरफ अली पति सुल्ताना खातून की दोनों किडनी खराब हो गई थी. जिसके चलते दो साल से हेमोडायलिसिस हो रहा था. जिसके बाद डॉक्टर्स ने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कह दिया. पत्नी सुल्ताना किडनी देने को तैयार हो गई थीं, लेकिन उनका ब्लड ग्रुप अशरफ के ग्रुप से मैच नहीं कर रहा था. वहीं, परिवार के करीबी रिश्तेदार का ग्रुप नहीं मिल रहा था. वहीं, कोटद्वार के विकास उनियाल पति सुषमा की भी दोनों किडनी खराब थीं, दो साल से डायलिसिस हो रहा था. डॉक्टर्स ने किडनी ट्रांसप्लांट को कह दिया था. उनकी पत्नी सुषमा किडनी देने को तैयार थीं, लेकिन उनका ग्रुप भी मैच नहीं कर रहा था. जिसके चलते दोनों परिवार एक डोनेर की तलाश कर रहे थे.

देहरादून: जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का 7 अक्टूबर को लोकार्पण

डॉक्टर्स के प्रयास से मिले दोनों परिवार

हिमालयन अस्पताल के डॉक्टर शहबाज अहमद ने बताया कि किडनी डोनर के लिए दोनों परिवारों को मिलाया गया. जांच में पता चला कि दोनों के ब्लड ग्रुप एक-दूसरे से मैच कर रहे हैं. जिसके बाद सुषमा और सुल्ताना किडनी डोनेट करने को तैयार हो गईं. इसके बाद उत्तराखंड राज्य प्राधिकरण समिति से अनुमति लेकर किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. अब सभी लो स्वस्थ है और दोनों की किडनी सही से काम कर रही है.

 

 

अन्य खबरें