UKSSSC ने हेड कांस्टेबल की बंपर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 9:22 PM IST
  • उत्तराखंड में हेड कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्ती के लिए राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा आवेदन मांगा गया हैं. इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आयोग ने आवेदन की आखिरी तिथि 23 फरवरी 2022 तय की है.
उत्तराखंड में हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

देहरादून. उत्तराखंड मे बड़ी संख्या हेड कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं.  इस भर्ती के लिए परीक्षा राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा आगामी कुछ महिनों बाद आयोजित कराया जाएगा. सरकारी नौकरीयों की तैयारी में जुटे प्रदेश के युवकों के लिए इस भर्ती को सुनहरा मौका बताया जा रहा है. हेड कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत यूकेएसएसएससी आयोग द्वारा कुल 272 पदों पर सभी चरणों में सफल व अन्य जरूरी मांगी गई योग्यता को पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को चयनित किया जाना है.

UKSSSC आयोग ने हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 23 फरवरी 2022 निर्धारित की है. इस समय सीमा के भीतर इच्छुक अभ्यर्थी इसके आवेदन पूरी कर लें. आयोग द्वारा इस भर्ती की लिखित परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित कराए जाने की संभावना है. ऐसे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले यूकेएसएसएससी द्वारा जारी भर्ती नोटिफिकेशन को पूरी तरह से लें.

जितेंद्र नारायण त्यागी की गिरफ्तारी पर बोले येति नरसिंहानंद, अफसरों तक पहुंचा पैसा और लड़कियां

शैक्षिक योग्यता

हेड कांस्टेबल बनने के लिए आयोग ने अभ्यर्थियों से जरूरी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी है. जिन अभ्यर्थियों ने 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, मैथ्स और अंग्रेजी विषय के साथ सफलतापूर्वक पास की है वो अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में आवेदन के योग्य माने जाएंगे.

आयु सीमा

यूकेएसएसएससी हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यरिथियों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए. यानी 18-22 आयुवर्ग वाले ही इन पदों के लिए स्वीकार किए जाएंगे. बाकी जानकारी के लिए आयोग द्वारा जारी भर्ती नोटिफिकेशन देंखें.

चयन प्रक्रिया

UKSSSC हेड कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा के आधार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. आयोग द्वारा लिखित परीक्षा 100 अंकों का कराया जाएगा. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों बहुविकल्पीय यानी एमसीक्यू आधारित सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी. इसके आलावा गलत जवाब पर अभ्यर्थियों के तय अंक से एक चौथाई काटे जाएंगे. यानी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर भर्ती संबंधी पूरी डिटेल देख सकते हैं.

अन्य खबरें