Uttarakhand Election Date: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को वोटिंग, एक चरण में मतदान, 10 मार्च को रिजल्ट

Swati Gautam, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 5:31 PM IST
  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में 70 सीटों पर होंगे जिसके लिए 21 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. नामांकन की आखिरी तारीख 28 जनवरी है. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 की वोटिंग यानि मतदान 14 फरवरी होंगे. 10 मार्च को वोटों की गिनती होने के बाद रिजल्ट सामने आ जायेंगे.
Uttarakhand Election Date

देहरादून. इस साल 2022 को देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा राज्य शामिल हैं. बता दें कि उत्तराखंड में कुल 70 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं जिनकी तारीखों का ऐलान भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज यानी 8 जनवरी को कर दिया है. इस साल उत्तराखंड राज्य में एक चरण में चुनाव होंगे जिनमें 21 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. नामांकन 28 जनवरी तक खत्म हो जायेंगे. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 की वोटिंग यानि मतदान 14 फरवरी होंगे. 10 मार्च को वोटों की गिनती होने के बाद रिजल्ट सामने आ जायेंगे.

रैली, रोड शो पर लगी रोक, सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की होगी परमिशन

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तराखंड समेत सभी 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में 15 जनवरी तक राजनितिक पार्टियों की किसी भी तरह की रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी गई है. सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की ही अनुमति होगी. 15 जनवरी के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी. यदि कोरोना नियंत्रण में होता है तो फिर कुछ छूट दी जा सकती हैं. चुनाव की समाप्ति के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस पर भी रोक होगी.

उत्तराखडं में नई कोरोना गाइडलाइन, 16 तक पॉलिटिकल रैली से लेकर स्कूल तक किए बंद

10 मार्च को आयेगा उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 का रिजल्ट

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 स्थगित हो सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे. जिसके बाद आज यानी 8 जनवरी को 3:30 बजे चुनाव आयोग की तरफ से विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है. 70 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनावों में l4 फरवरी को मतदान किया जायेंगे और 10 मार्च को वोटों की गिनती होने के बाद चुनावों का परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे.

उत्तराखंड समेत सभी राज्यों में वोटिंग का समय बढ़ा 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 81.43 लाख मतदाता हैं. इस वर्ष इसमें 1.98 लाख नए महिला और 1.06 लाख पुरुष मतदाता जुड़े हैं और 18 से 19 वर्ष की आयु के मतदाताओं की संख्या 1.10 लाख है, जबकि 80 वर्ष से अधिक आयु के 1.43 लाख मतदाता हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 66648 हो गई है, जबकि सर्विस मतदाता 93935 हैं. मालूम हो कि अब उत्तराखंड समेत सभी 5 राज्यों में चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए मतदाताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा. मतदान अब सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा जबकि पहले इसकी समयावधि सुबह आठ से शाम पांच बजे तक तय थी.

अन्य खबरें