उत्तराखंड में फिर दो हफ्ते बढ़ी कोविड कर्फ्यू, जानिए 5 अक्टूबर तक प्रदेश में क्या होंगे कोरोना गाइडलाइन

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 21st Sep 2021, 1:30 PM IST
  • उत्तराखंड में लगे कर्फ्यू को राज्य सरकार ने और दो हफ्ते आगे बढ़ा दिया है. कर्फ्यू 21 सितंबर सुबह 6 बजे से 5 अक्टूबर सुबह 6 बजे तक रहेगी. इस दौरान पहले की तरह पांबदियां और छूट जारी रहेगी.
उत्तराखंड में 5 अक्टूबर तक बढ़ी कोविड कर्फ्यू. फोटो साभार-हिन्दुस्तान टाइम्स

देहरादून. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कोविड मरीजों की संख्या कम होने से ज्यादातर राज्यों में दुकानें, बाजार सहित स्कूल-कॉलेज खोलने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं कई राज्यों में लॉकडाउन की पाबंदियों में भी ढील दी गई है. लेकिन इस सबके बीच उत्तराखंड सरकार ने राज्य में लगे कोरोना कर्फ्यू को दो हफ्ते और आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. सोमवार को सरकार की ओर से दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा गया कि मंगलवार 21 सितंबर से सुबह 6 बजे से 5 अक्टूबर की सुबह 6 बजे तक के लिए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाया गया है. माना जा रहा है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका दो देखते हुए सरकार एहतियात के तौर पर पाबंदियां बढ़ा रही है.

कोविड कर्फ्यू को लेकर राज्य सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं. पिछले आदेश की तरह इस बार भी दो हफ्तों के लिए सारी पाबंदियां लागू रहेंगी जो पहले थी. इस बार भी कोविड कर्फ्यू के दौरान वैवाहिक समारोहों को छूट मिली, जो कार्यक्रम स्थल की क्षमता से 50 फीसदी मेहमानों की मौजूदगी में किए जा सकते हैं. किसी समारोह या राज्य में आने वाले लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी जरूरी होगी. 

50 करोड़ की लागत से गोमती नदी पर बना रबड़ डैम पानी में बहा, आधिकारियों को नहीं कोई जानकारी

अगर वैक्सीन की डोज नहीं ली गई तो उन्हें कोविड का आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाने की ज़रूरत होगी. सरकारी दफ्तर 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल चुके हैं. अन्य जगहों पर भी पहले के आदेश के मुताबिक ही जारी रहेंगे.

वहीं गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ सभी चारों धामों की यात्रा शुरू होने के बाद हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे.कोरोना को लेकर पिछले साल भी यात्रा पर रोक लगा दी गई थी.लेकिन बीते हफ्ते हाईकोर्ट ने चार धाम की यात्रा को मंज़ूरी दे दी. बताया जा रहा है कि चार धाम की यात्रा के लिए लगभग रोजाना पांच हजार की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. ऐसे में महामारी के फैलने के खतरे को देखते हुए कोविड कर्फ्यू बढ़ाया गया है

उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे क्लास 1 से 5वीं के स्कूल, धामी सरकार ने दिए आदेश

अन्य खबरें